इन आदतों को अपनाकर महिलाएं दिनभर रहेंगी स्ट्रेस फ्री

महिलाएं कुछ आदतों को अपनाकर दिनभर तनाव मुक्त रह सकती हैं। इससे उनका जीवन पाॅजिटिव होगा और टेंशन से दूर रहेगी।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क|आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में ज्यादातर लोग मेंटली कमजोर हो रहे हैं और फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती। इससे मेंटल स्ट्रेस में काफी बढ़ोतरी हुई है। यही वजह है, कि आजकल खुश रहना और स्ट्रेस से निजात पाना एक चुनौती है। हालांकि, हर रोज कुछ नया करने का स्ट्रेस दिमाग पर गहरा असर डालता है।

अधिकतर लोगों को काफी चिंता और तनाव होता है, जिसको वे अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं। दिनभर में अपना समय स्ट्रेस लेने में निकालते हैं। महिलाएं भी काफी तनाव महसूस करती हैं। अगर आपको भी ऐसी चीजों का सामना करना पड़ता है, तो कुछ टिप्स लाइफ को आसान बना सकती हैं जिससे आप हमेशा स्ट्रेस फ्री रहेंगी।

मुस्कुराना है जरुरी

सेहतमंद रहना है, तो हर दिन आपको एक्सरसाइज या फिर योग करना जरुरी है। ऐसे करने में आप स्ट्रेस फ्री हो जाते हैं। आप डिप्रेशन के लक्षण से बच जाते हैं। आप दिन की शुरुआत किसी भी एक्टिविटी के साथ कर पाएंगे। ऐसे करने से आप दिनभर फ्रेश करेंगे।

अच्छी और बेहतर नींद

सेहतमंद रहना है तो कम से कम 7 घंटे की नींद लेना चाहिए। आजकल के बिजी लाइफ में फिजिकली थका हुआ महसूस करना आम बात है। रात में खूब नींद लेना आपको तनाव से मुक्त करता है

दिन में प्लानिंग है जरुरी

आपको तनाव मुक्त रहने के लिए जर्नल या फिर डायरी रखनी चाहिए। दिन की सही प्लानिंग प्लानिंग के लिए आपको कही जाना नहीं होगा, जिससे आप तनाव मुक्त रहेंगी। हमेशा खुश महसूस करने के लिए आप अच्छी यादों को डायरी में लिख सकते हैं। वहीं बुरी यादों को पूरी तरह से भूल जाएं।

गहरी सांस लेने से मिलेगा फायदा

दिनभर की भागदौड़ में स्ट्रेस फ्री रहना है, तो आप छोटे-छोटे ब्रेक में आंखें बंद कर लंबी गहरी सांस लेने का अभ्यास करें जिससे आप तुरंत बेहतर महसूस करती हैं। ऐसा नियमित तौर पर करने से आप तनाव मुक्त रहेंगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.