गर्मी के दिनों में जिम जाने का प्लान है तो इस तरह मेंटेन करें हाईजीन, नहीं तो होगा इंफेक्शन का खतरा

जिम में कई लोग एक ही एक्विपमेंट शेयर करते हैं, वहीं पसीना भी बहुत आता है। ऐसे में फंगल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| फिट रहने का सबका तरीका अलग होता है। कोई सुबह केवल वॉक करके फिट रह लेता है तो कोई योग करता है। कुछ लोग जॉगिंग करते हैं, वहीं कई लोगों को फिटनेस के लिए जिम जाना अच्छा लगता है। जिम में एक्सरसाइज़ में मदद करने के लिए ट्रेनर्स और इक्विपमेंट्स होते हैं, लेकिन जिम में हाइजीन का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है।

अपना सामान किसी से शेयर न करें

ज्यादातर जिम में पानी की व्यवस्था होती है। फिर भी आप कोशिश करें कि घर से अपनी बॉटल लेकर जाएं, वहां के गिलास में पानी न पियें। इसके साथ ही अपनी बॉटल, अपना टॉवेल, ग्लव्स, ईयर बड्स और बैक सपोर्ट वाला बेल्ट किसी के साथ शेयर न करें। जिम में बहुत पसीना निकलता है, ऐसे में इन चीज़ों की शेयरिंग आपमें और जिनके साथ आप इन्हें शेयर कर रहे हैं, उनमें फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ा सकती हैं।

मशीन को पहले करें साफ

जिम में अपने साथ सैनिटाइज़र और एक एक्स्ट्रा टॉवेल लेकर चलें। किसी भी मशीन को इस्तेमाल करने से पहले उसे सैनिटाइज़र से साफ कर लें। इससे आप जर्म्स के संपर्क में आने से बचे रहेंगे।

पसीना पोछना काफी नहीं

एक्सरसाइज़ के वक्त खूब पसीना आता है। इस पसीना को केवल पोछना काफी नहीं होता। जिम करने के बाद आप घर आकर पहले अपना पसीना सुखाएं। उसके बाद नहाएं ज़रूर। नहीं तो इंफेक्शन का खतरा बना रहेगा।

मेकअप करने के बाद न करें वर्कआउट

अगर आप मेकअप करके वर्कआउट के लिए जाती है तो दिक्कत होगी। ऐसा करने से आपको दिक्कत हो सकती है। वर्कआउट के दौरान आपको मेकअप नहीं करना चाहए । एक्सरसाइज के दौरान आपको मेकअप और तेल की मिलावट से अतिरिक्त तेल बढ़ने लगता है। इसकी वजह से ब्रेकआउट और पिमपल्स की दिक्कत होती है।

पसीने वाले हाथों से न छुएं फेस

एक्सरसाइज करने के दौरान बहुत पसीन आने लगता है। आपके पसीन वालों हाथों से चेहरा नहीं छूना चाहिए। अगर आप उन हाथों से उपकरण को टच कर रहे हैं तो आपको पिमपल्स, रैशेश और फेस इंफेक्शन हो सकता है।

Related Stories

No stories found.