Homemade Face Bleach: चेहरे के लिए घर पर बनाएं केमिकल फ्री नेचुरल ब्लीच, दाग-धब्बे होंगे दूर

इंस्टेंट निखार के लिए लोग अक्सर केमिकल वाली ब्लीच का प्रयोग करते हैं, यहां जानिए घर में नेचुरल ब्लीच कैसे बनाएं
Homemade Face Bleach
Homemade Face BleachSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। मानसून के मौसम में अगर आप अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो चेहरे की रौनक कम होने लगती है। चेहरे पर निखार के लिए लड़कियां और महिलाएं बाजार में मिलने वाली ब्लीच का प्रयोग करती हैं, जिससे इंस्टेंट निखार तो आता है लेकिन बाद में केमिकल के कारण चेहरा मुरझाया सा दिखने लगता है। कुछ लोगों को ब्लीच करने के बाद चेहरे पर रेशेज आ जाते हैं। आप भी ब्लीच लगाते हैं तो यहां हम घर में केमिकल फ्री ब्लीच बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिससे आपका चेहरा बेदाग होगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Homemade Face Bleach
Homemade Face BleachSocial Media

चेहरे के लिए घर पर ब्लीच कैसे बनाएं?

नींबू और शहद की ब्लीच

विटामिन C से भरपूर नींबू को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे गायब होते हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस ब्लीच से मुहांसों की समस्या भी दूर होती है।

Homemade Face Bleach
Homemade Face BleachSocial Media

टमाटर और बेसन की ब्लीच

1 टमाटर के रस में 1 या 2 चम्मच बेसन को मिक्स करके पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। टमाटर का रस चेहरे पर चमक लाएगा और बेसन से चेहरे पर जमी गंदगी दूर होगी। इस पेस्ट को 10 मिनट या सूखने तक लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

Homemade Face Bleach
Homemade Face BleachSocial Media

आलू और चावल की ब्लीच

1 आलू को छीलकर कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। इस रस में चावल का आटा 1 चम्मच मिक्स कर के पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सूखने तक के लिए लगाएं और बाद में साफ पानी से धो लें। अगर आपके पास इस पेस्ट को बनाने का समय नहीं है तो आप कच्चे आलू के पीस को भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.