वर्किंग पेरेंट्स को नहीं मिलता परिवार के लिए समय, बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए अपनाएं ये टिप्स

पेरेंटिंग एक मुश्किल काम है। वर्किंग माता-पिता के लिए ये काम और मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वो अपने बच्चे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं।
Children Care Tips
Children Care Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क । जिन परिवारों में माता-पिता दोनों वर्किंग होते हैं या सिंगल पेरेंट्स होते हैं, वहां बच्चों के लिए समय निकाल पाना पेरेंट्स के लिए एक बड़ा चैलेंज होता है। बच्चों की सही परवरिश हो इसके लिए ज़रूरी है कि उन्हें माता-पिता का पर्याप्त समय मिले। चलिए जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चे की अच्छी परवरिश कर सकते हैं।

बच्चों के बनाएं सेल्फ डिपेंडेंट

बच्चों को उनके सारे काम करके देने की जगह, उन्हें अपने साथ घर के रूटीन काम में इनवॉल्व करें। उन्हें उनके छोटे-छोटे काम खुद करने दें, शुरुआत में भले ही वो काम ठीक से न कर पाएं, पर धीरे-धीरे उनकी आदत बनेगी। शुरुआत उन्हें उनके खुद से ब्रश करने से हो सकती है, धीरे-धीरे उन्हें खुद के कपड़े तह करना सिखाएं, अपना स्कूल बैग खुद पैक करना सिखाएं। इससे धीरे-धीरे उनमें आत्मनिर्भरता आएगी।

बच्चों को फोन का सिखाएं इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बच्चों को जितना हो सकते स्क्रीन से दूर रखना चाहिए। हालांकि, उन्हें फोन को लेकर इतना ज़रूर सिखा दें कि वो इमरजेंसी में आपको या किसी को कॉल कर सकें। अगर बच्चा स्कूल से आने के बाद कुछ देर घर में अकेला रहता है तो आप घर में लैंडलाइन फोन लगवाने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

बच्चों को परिवार और दोस्तों के साथ घुलने-मिलने दें

बच्चे को अपनी एक्सटेंडेड फैमिली और आस-पड़ोस के बच्चों के साथ घुलने-मिलने दें। उन्हें खिलौने और खाने-पीने की चीज़ें शेयर करने के लिए प्रेरित करें। इससे बच्चों में शेयरिंग की भावना डेवलप होती है। काम की वजह से आपको कभी कहीं जाना पड़ेगा तो बच्चा आपकी एक्सटेंडेड फैमिली के साथ आराम से रह लेगा।

बच्चों से नहीं करना चाहिए सख्ती

बच्चों के साथ ज्यादा सख्ती करना भी दिक्कत है। उनसे दोस्ती करें। जब आप एक दोस्त की तरह उनसे बात करेंगे तो वो भी बेझिझक होकर आपसे अपने मन की बात करेंगे। वीकेंड्स में बच्चे की पसंद की एक्टिविटीज़ करें, इससे उसे आपके साथ ज्यादा सहज महसूस होगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.