Health Tips: वजन कम करना चाहते हैं? ये रहे आसान टिप्स, फटाफट मिलेगा फायदा

वजन कम करना है तो कुछ टिप्स को फाॅलो करने से लाभ मिल जाता है। वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारी बढ़ सकती है।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बढ़ती उम्र के साथ वजन का बढ़ना एक आम समस्या होती है।वजन के बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारी बढ़ जाती है। हल्की फिजिकल एक्टिविटी के साथ डायट से जुड़ी कुछ टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपना वज़न कम कर सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी है जरुरी

वजन कम करना है तो फिजिकल एक्टिविटी से आपको लाभ मिल सकता है। लड़कियों को दैनिक रूटीन में एक्सरसाइज को जोड़ना जरुरी है। ट्रेनिंग को दौरान एक्सरसाइज हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने मे अहम भूमिका निभाता है। ट्रेनिंग एक्सरसाइज के अलावा आप बाइकिंग, तैराकी और जाॅगिंग से वजन कम कर सकती हैं।

पानी से वजन होता है कम

ज्यादा पानी पीने से वजन कम किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक, पानी पीने से भी कैलरी बर्न होती है। भोजन के पहले पानी से वजन को कम किया जा सकता है।

प्रोटीन से कम लगती है भूख

ज्यादा प्रोटीन करना लड़कियों में भूख को कम करने में मदद करता है। प्रोटीन से भरा भी महसूस होने लगता है। ऐसे खाद्द पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिसमें प्रोटीन ज्यादा शामिल होता है। आप मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी और फलियों जैसे खाद्य पदार्थों को आहार का हिस्सा बना लें। ज्यादा प्रोटीन खाने से भूख की कमी कम होती है।

नियमित नींद जरुर लें

वजन को कम करना के लिए नियमित नींद से लाभ मिलता है। पर्याप्त नींद लेना भी आहार और व्यायाम की तरह वजन कम करने के लिए जरुरी होता है। जानकारी के अनुसार नींद की कमी से शरीर के वजन में बढ़त होती है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना आपके लिए लाभदायक है।

Related Stories

No stories found.