Beauty Tips : इन 5 घरेलू उपायों से बन सकती हैं खूबसूरत पार्लर जाने का समय भी बचेगा

अगर आप शादी में व्यस्त कामों के बीच पार्लर नहीं जाना चाहती और  चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो आप घर पर ही इन बेहतरीन नुस्खों को अपनाकर खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।
Make up tips for Woman
Make up tips for WomanSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है।  घर में इतने सारे काम होते हैं।  कई बार फेशियल क्लीनअप कराने का  समय तक नहीं मिल पाता है। और फिर में इवेंट वाले दिन फेस डल डल सा हो जाता है। तो अगर आपको भी खास फंक्शन में शामिल होना है और पार्लर जाने का समय बिल्कुल नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको पांच ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं।

केसर

रंगत में निखार लाने के लिए त्वचा पर केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। केसर जितना स्वस्थ के लिए फायदेमंद होती है। उतना ही फेस के लिए भी।  फेस पर केसर लगाने से मुंहासे से छुटकारा मिलता है। केसर चेहरे को गोरा साफ बनती है। रोज दूध में केसर डालकर इसे चेहरे पर लगाए हफ्ते भर ऐसा करने से आप पार्लर जैसा निखार जाएगा।

हल्दी

हल्दी को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। हल्दी न केवल शरीर को स्वस्थ बनाती है बल्कि आपकी स्किन को भी हेल्दी और और सुंदर बनाती है। हल्दी में एंटीसेफ्टिक गुण पाए जाते हैं।  जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करते है।  हल्दी फेस पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। और निखार भी आता है। 

चंदन

हल्दी और चंदन को मिलाकर लगाने से सुंदरता और बढ़ती है।  चंदन में एंटीवायरस और एंटीसेप्टिक गुण अच्छा पाया जाता हैं। जो कील मुंहासे और फुंसियों की समस्या को दूर करते हैं। गर्मी के मौसम में चंदन का पाउडर का पैक ठंडक देता है। लेकिन आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते है।  चंदन त्वचा पर ब्लीचिंग का काम करता है। अगर आप तत्काल खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं तो आप चंदन का उपयोग कर सकते हैं।

स्क्रब करें

अगर शादी को कुछ घंटे बचे है। और पार्लर जाने का बिल्कुल भी समय नहीं है तो आप फेशियल के दूसरे स्टेप को यानी स्क्रब को आजमा सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर और चावल के बारीक आटे को मिला लें। अब इसे   चेहरे पर लगाए।।हल्के हाथों से स्क्रब करें । पूरे चेहरे और गर्दन को स्क्रब  करने के बाद साफ पानी से धो लें।  आप चाहे तो काफी के साथ हल्की सी दरदरी चीनी मिलाकर अपने हाथों पैरों पर इस पैक का उपयोग  कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा निखार आएगा।

बेसन

बेसन को ब्यूटी इंग्रेडिएंट्स में शामिल किया जाता है। जो आपके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को रोकता है। बेसन का अगर आप फेस पैक अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको तत्काल खूबसूरती मिलने के संभावना रहती है। इसके लिए आपको बेसन का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच बेसन और उसमें थोड़ा सा दही डालकर मिक्स कर ले। अब इस पैक को  चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 10 से 15 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। आपके चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा।

Related Stories

No stories found.