खून की कमी
खून की कमी

खून की कमी होने पर महिलाओं पर दिखते हैं ये लक्षण, ना करें लापरवाही

महिलाओं में ज्यादातर एक सामान्य बीमारी देखी जाती है। जिसका नाम एनीमिया है। इसका तात्पर्य खून की कमी से होता है। इसे नजरंदाज करना काफी घातक माना गया है।

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: शरीर में खून ही है जो हमारे जीवन को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। अगर खून कमी हो जाए तो मनुष्य बीमारी से घिर जाता है। वैसे ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी देखी जाती है। जिसे एनीमिया कहते हैं। एनीमिया एक ब्लड डिसऑर्डर है। इस बीमारी से खून की कमी होती है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। जब ब्लड में सेल्स और हिमोग्लोबिन की कमी होने लगती है। तब यह डिजीज होती है। खासतौर पर डाइट में फोलिक एसिड और आयरन की कमी के कारण यह बीमारी होती है। वहीं महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के केस ज्यादा देखे जाते हैं।

क्या है एनीमिया के लक्षण

एनीमिया एक सामान्य बीमारी है। लेकिन अगर इस पर लापरवाही बरती जाती है। तो यह बीमारी घातक भी हो सकती है। इस बीमारी के लक्षण कमजोरी होना, थकान रहना, सिर में दर्द होना, भूख ना लगना, चक्कर आना, जी मचलना आदि लक्षण नजर आते है। अगर किसी महिला को यह लक्षण नजर आ रहे हैं। तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर प्रेगनेंसी ने दौरान एनीमिया हो जाता है तो इससे होने वाले बच्चे पर भी बुरा असर पड़ता है। यह बीमारी कई बार जेनेटिक गुणों की वजह से भी होती है।

क्यों होता है एनीमिया

एनीमिया की वजह से कई महिलाओं को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। यह बीमारी ज्यादातर आयरन की कमी,विटामिन की कमी, हिमोग्लोबिन की कमी, और सही से खानपान ना होने के कारण हो सकता है। इसलिए अपने खानपान का ध्यान देना जरूरी है।

इन फूड्स का करें इस्तेमाल

अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने खानपान में किशमिश, अंजीर काजू, अखरोट , अंडे, और विटामिन बी युक्त पदार्थ शामिल करें। इसके अलावा फोलिक एसिड भी बहुत जरूरी है। इसमें आप पालक, ब्रोकली, मूंगफली, और सबूत अनाज का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

ऐसे ही और जानकारिओं के लिए क्लीक करिये Women (raftaar.in)

Related Stories

No stories found.