Dark Circles: विटामिन्स की कमी से भी नजर आते हैं डार्क सर्कल्स, दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स

डार्क सर्कल अनिद्रा थकान एजिंग या जेनेटिक कारणों से भी हो सकती है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आप डार्क सर्कल हो सकते हैं, ऐसे में आप अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें
Dark Circles
Dark CirclesSocial Media
Dark Circles
Dark CirclesSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। तनाव और भागदौड़ की वजह से लोगों में डार्क सर्कल्स की समस्या आम हो गई है। कई बार खराब स्वास्थ्य होने के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स नजर आते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी स्किन संबंधी कई परेशानियां होती हैं। इसके लिए जरूरी है, आप अपनी डाइट में न्यूट्रिशन से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें। ये न केवल आपको अच्छी रात की नींद दिलाने, बल्कि तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। इन्हें खाने से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Dark Circles
Dark CirclesSocial Media

विटामिन-ए

विटामिन ए को एंटी-एजिंग विटामिन माना जाता है। जो आपकी त्वचा को झुर्रियां और फाइन लाइन्स से बचाने में मदद करता है। यह डार्क सर्कल्स और स्किन इंफेक्शन को दूर करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च, आम, पपीता, पालक जरूर शामिल करें। ये विटामिन-ए के बेहतरीन स्रोत हैं।

विटामिन-सी

विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे कोशिकाओं में रक्त और ऑक्सीजन का संचार भी बेहतर होता है, जिससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकती है। शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए आंवला, नींबू, अंगूर, टमाटर, सेब आदि जरूर खाएं।

विटामिन-ई

विटामिन -ई डार्क सर्कल्स को कम करने में काफी मददगार है। यह आंखों की झुर्रियां और सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप खाने में विटामिन-ई युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप मेवे और बीज को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा बादाम और अखरोट भी खा सकते हैं, ये विटामिन-ई के अच्छे सोर्स हैं।

विटामिन-के

शरीर में विटामिन- के की कमी से भी आप डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हो सकते हैं। इस विटामिन की पूर्ति के लिए पालक, धनिया पत्ती, पुदीना, सलाद आदि जैसी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इनमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो डार्क सर्कल्स को कम करने, बढ़ते उम्र की लक्षणों को दूर करता है।

Dark Circles
Dark CirclesSocial Media

आयरन

जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो इससे भी डार्क सर्कल्स नजर आते हैं। जिससे आंखों के नीचे की कोमल त्वचा प्रभावित होती है। काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आपको आयरन युक्त फूड्स खाना चाहिए, इसके लिए आप अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, स्वीट पोटैटो आदि शामल कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.