Beauty Tips For Pregnancy
Beauty Tips For Pregnancy Social Media

Beauty Tips : नौ महीनों में रखें खूबसूरती का ध्यान, इन टिप्स को करें फाॅलो

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ टिप्स की मदद से शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके साथ शरीर को ठीक रखने में मदद मिलती है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | प्रेगनेंसी के दौरान जीवन में हर किसी का खूबसूरत दौर होता है। ये दौर फीलिंग्स का रोल अहम होता है। कभी आप खुश रहने लगता है। तो ये दिक्कत हो सकती है। लेकिन ये कहना सही नहीं होता है। महिलाओं के ये फेज बिजी होता है। जहाँ पर आनंद के साथ उत्साह भी देखने को मिलता है। लेकिन बच्चों के आने की खुशी की वजह से मां त्वचा भूलना शुरु हो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा पर कई तरह के दाग दिखाने देने लगते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान कुछ हार्मोनल बदलाव भी रहता है। जिसकी वजह से त्वचा में कई तरह की समस्या होने लगती है। कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स हर प्रेग्नेंट महिला को खूबसूरत करने के लिए ध्यान रखना जरुरी होता है।

शरीर को रखें हाइड्रेट

पानी स्किन के लिए जरुरी होता है। रोजाना आप 8 से 10 ग्लास पानी पीकर फायदा ले सकते हैं। ये शरीर को जरुरी तरीके से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। काी पानी से त्वचा ठीक रहती है। यह त्वचा को मैक्यूलर स्तर को नमी बनाता है। जिससे त्वचा चमकदार बनाने में मदद करती है।

स्किनकेयर उत्पादों का करें इस्तेमाल

गर्भावस्था में केमिकल्स से बचान काफी जरुरी होता है। वहीं सुरक्षित और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी. गुलाबजल औऱ नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्यूटी रुटीन को कर सकते हैं फाॅलो

प्रेगनेंसी में महिलाएं बहुत सारी दिक्कत होती है। लेकिन इसका ये मतलब माना जा रहा है कि देखभाल करना बंद करना बन्द करना चाहिए। खुद को देखभाल की ज्यादा जरुरी होता है। हफ्ते में दो या तीन बार स्क्रब से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ड्राई स्किन पर अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद ब्यूटी रूटीन को फाॅलो कर सकते हैं।

पैडीक्योर की होती है जरुरत

प्रेगनेंसी मे अकसर फटी एड़ियों की दिक्कत होती है। इसके साथ ही हार्मोनल बदलाव होने के साथ ही त्वचा भी सूखने लगती है। छुटकारा पाने के लिए पेडीक्योर भी बेहतर विकल्प माना जाता है ।

वर्कआउट से मिलेगा फायदा

प्रेगनेंसी में व्यायाम करने की वजह से शारीरिक क्षमता बढ़ सकती है। इसके साथ आपको शक्तिशाली बनाने में मदद करता है। नियमित तौप पर बैक, हैंड्स और पेलविक एरिया को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सात ही योग और व्यायाम की वजह से दिमाग एकदम शांत होता है। ये आपकी मानसिक अवस्था को सुधारने में मदद करता है।

हेल्दी खानपान से मिलेगा फायदा

स्वस्थ आहार के दौरान प्रेगनेंसी में पोष्टिकता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे कि फल, सब्जी, अनाज, दूध, मछली और मूंगफली शिशु के विकास के लिए जरुरी होता है। इसके अलावा स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा भी सही रहती है। पोषण से भरपूर आहार त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसकी वजह से त्वचा ग्लोइंग रहती है।

Related Stories

No stories found.