Hair Care: आंवला और बादाम तेल बालों की ग्रोथ के लिए है बेस्ट, जानें इस्तेमाल करने का तरीका, बाल होंगे मजबूत

आंवला, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है, बादाम तेल विटामिन ई और डी, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट के लिए जाना जाता है
Hair Care
Hair CareSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज हम बालों के स्वास्थ्य के लिए आंवला पाउडर और बादाम के तेल के अविश्वसनीय लाभों के बारे में आपको बताएंगे।आंवला, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। आंवला पाउडर में टैनिन होता है जो बालों के झड़ने, समय से पहले सफ़ेद होने और संक्रमण को रोकने में मदद करता है। बादाम तेल विटामिन ई और डी, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट के लिए जाना जाता है। यह प्राकृतिक तेल बालों को गहराई से पोषण देता है, क्षति की मरम्मत करता है, चमक लाता है।

Hair Care
Hair CareSocial Media

बालों के लिए आंवला पाउडर और बादाम तेल के फायदे:

मजबूती

आंवला पाउडर एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है, जिससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है। यह दोमुंहे बालों और रूखेपन को कम करने में भी मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल चिकने और अधिक प्रबंधनीय होते हैं। बादाम का तेल बालों में गहराई से प्रवेश करता है, नमी प्रदान करता है और बालों की समग्र मजबूती को बढ़ाता है।

समय से पहले सफेद होने से बचाता है

आंवला पाउडर सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने और बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है। आंवला पाउडर और बादाम तेल का नियमित उपयोग समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकने में मदद करता हैं।

Hair Care
Hair CareSocial Media

 डैंड्रफ और स्कैल्प संक्रमण से बचाता हैं

आंवला पाउडर में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प संक्रमण, डैंड्रफ और खुजली से लड़ने में मदद करते हैं। यह सर के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है। बादाम के तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण शुष्कता और परत को शांत करते हैं, सर की समस्याओं को कम करते हैं।

सामग्री:

2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर

4 बड़े चम्मच बादाम का तेल

निर्देश:

एक साफ कटोरे में, आंवला पाउडर और बादाम के तेल को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकनी पेस्ट न मिल जाए। अपने बालों को भागों में बाँट लें। हेयर मास्क लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, धीरे-धीरे गोलाकार गति में मालिश करें। अपने बालों की लंबाई और सिरे पर मास्क लगाना जारी रखें। एक बार जब आपके बाल पूरी तरह से मास्क से ढक जाएं, इसे 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें।मास्क हटाने के लिए अपने बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.