जापान में हो रही है अनोखी शादी, जानिए क्या है फ्रेंडशिप मैरिज का ट्रेंड

जापान में रिलेशनशिप का नया ट्रेंड चल रहा है यह युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस तरह से नई जेनरेशन शादी और बच्चे की जिम्मेदारी से बचने के लिए ट्रेडिशनल मैरिज नहीं करना चाहती।
फ्रेंडशिप मैरिज का ट्रेंड
फ्रेंडशिप मैरिज का ट्रेंडpixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज के बदलते दौर में लोगों के लिए रिश्तो की परिभाषा बदलती जा रही है। रोजाना कुछ ना कुछ नए-नए बदलाव आ रहे हैं नए-नए ट्रेंड आ रहे हैं। हाल ही में रिलेशनशिप डाइवोर्स भी काफी ट्रेडिंग रहा। वहीं, अब जापान में रिलेशनशिप का नया ट्रेंड चल रहा है जहां पर युवाओं के बीच में फ्रेंडशिप मैरिज ट्रेंड कर रहा है। इस नए रिलेशनशिप ट्रेंड के मुताबिक, कपल्स एक-दूसरे ना ही प्यार करते है न और बिना शारीरिक संबंध बनाए प्लेटोनिक पार्टनर बन जाते है।

क्या है फ्रेंडशिप मैरिज ?

यह एक तरीके का रिश्ता है जिसमें दो लोग कानूनी रूप से पार्टनर बन जाते हैं लेकिन एक दूसरे से प्यार किए बिना या यौन संबंध बनाए बिना रिलेशनशिप में रहते हैं। वहीं अगर इस तरह के पार्टनर फैमिली प्लानिंग करते हैं तो वह आर्टिफिशियल तरीके से बच्चे पैदा कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर पार्टनर चाहे तो अपने रिश्ते से बाहर किसी अन्य लोग के साथ भी रोमांटिक रिश्ते स्वतंत्र रूप से बना सकते हैं, इसमें आपसी सहमति होनी चाहिए।

कैसे मैनेज करते हैं कपल

बता दें कि, फ्रेंडशिप मैरिज करने के बाद कपल एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं अपनी जिंदगी के पलों को एक दूसरे के साथ जीते हैं। इतना ही नहीं वह अपने जीवन के पहलुओं पर बात करते हैं जैसे कि खर्च को कैसे बांटना है, घर का काम कैसे मैनेज करना है, उसके अलावा कई बातों पर सहमति बनती है। इस तरह से पार्टनर शादी फैमिली और जिम्मेदारी है के प्रति स्वतंत्र रहते हैं।

किस तरह के लोग कर रहे हैं फ्रेंडशिप मैरिज

सूत्रों के मुताबिक जो लोग इस तरह के रिश्ते में दिलचस्पी रख रहे हैं उनकी उम्र 32 से 33 साल की है। यह रिलेशनशिप ट्रेंड ज्यादातर उन लोगों में देखने को मिल रहा है जो ट्रेडिशनल मैरिज के पैटर्न से बचना चाहते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.