Women: शादी से पहले अपने पार्टनर के बारे पता करनी चाहिए पांच जरूरी बातें

अगर आपकी शादी होने वाली है और आप यह नहीं समझ पा रहे हैं की शादी करनी चाहिए या नहीं तो यहां आपको कुछ पहलुओं के बारे में हम बता रहे हैं। 
कपल अपनाएं ये 5 टिप्स
कपल अपनाएं ये 5 टिप्सWEB

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: शादी एक खूबसूरत पल होता है।  और सात जन्मों का साथ कौन नहीं चाहता l। शादी होने से जिंदगी बहुत आसान और खूबसूरत लगने लगती है। शादी करना जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला होता है।  आप किसी से 5 दिन पहले मिले हो या 5 साल पहले शादी करने जितना बड़ा कदम उठाने से पहले आपको अपने पार्टनर के बारे में कुछ जरूरी बातों का पता होना जरूरी है।  वह जमाना गया जब आंख  बंद करके शादी कर ली जाती थी और जीवनभर सिर्फ तानों का आदान-प्रदान होता था कि तुमसे शादी करके तो मैने अपनी जिंदगी खराब कर ली । वैसे भी जिंदगी जीने का ही नाम है पछताने का नहीं, अगर आपका रिश्ता हो रहा है तो आप किसी से शादी करने का मन बना रहे तो आपको अपने होने वाले मंगेतर या पार्टनर के बारे में ये पांच बातें जरूर पता होनी चाहिए। वरना आप शादी के बाद ताउम्र पछताएंगे।

कैसी है थिंकिंग

बात जब सोच की होती है तो दायरा बेहद बड़ा हो जाता है। बैठकर एक दूसरे से अलग-अलग पहलुओं पर बात करना आपको कई हद तक बता देता है कि सामने वाला व्यक्ति चीजों को किस नजरिए से देखता है।  साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आप दोनों की आपसी समझ कितनी मेल खाती है। सोच चाहे राजनीतिक हो या पारिवारिक या समलैंगिकता पर हो या फिर फेमिनिज्म और सेक्सिज्म पर कई हद तक रिश्तों को भविष्य में बनाने और जोड़ने का माद्दा रखते हैं।  वैसे भी सिर्फ खूबसूरती देखकर तो किसी के साथ जीवन नहीं बिताया जा सकता। 

फाइनेंशियल हैबिट्स

किसी के पास घर जायदाद और जमीन होने और फाइनेंशियल आदतों में बेहद फर्क होता है। अगर आप किसी से शादी कर रहे हैं तो यह सिर्फ तो सिर्फ यह देखकर शादी ना करें कि पार्टनर के माता-पिता ने उनके लिए कितनी धन संपत्ति छोड़ी है बल्कि यह देखकर करें कि वह व्यक्ति खुद कुछ कमाने के लायक है या नहीं, आपकी जिम्मेदारी और आने वाले बच्चों की जिम्मेदारी उठा सकता है या नहीं,  खर्च को किस तरह से वह मैनेज कर सकता है।  सेविंग के लिए  कौन सा तरीका अपनाता है । क्योंकि एक गलत व्यक्ति सालों की संपत्ति को सप्ताहभर के भीतर भी खत्म कर सकता है। और समझदार व्यक्ति परिस्थितियों को देखकर चलता है। 

लड़ाई झगड़े

दुनिया में ऐसे शायद ही कोई पार्टनर होंगे। जिनमें लड़ाई झगड़ा ना होता हो, लेकिन व्यक्ति लड़ाई को किस तरह से सुलझाता है और ज्यादा मायने रखता है।  कई बार आपका पार्टनर लड़ाई में आपका सम्मान तक करना भूल जाता है और जब अपना मन शांत होता है तो मानने लगता है कि रिश्ते में सम्मान की बहुत अहमियत होती है।  और जहां सम्मान ना हो वहां  रिश्ते फलते फूलते नहीं है। इसलिए पार्टनर का स्वभाव जानने की कोशिश करें। 

शारीरिक जरूरतें

अगर बात अरेंज मैरिज की हो तो शारीरिक संबंधों और जरूरत पर कम ही बात होती है लेकिन यह जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जिस पर चर्चा करना बेहद भी जरूरी है।  आप चाहे लड़के हो या लड़की आपको इस बात का कुछ हद तक तो अंदाजा हो आना चाहिए कि आपका पार्टनर आपसे क्या चाहता है। वह क्या अपेक्षा रखता है और सेक्स पर आप दोनों के क्या विचार हैं । साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि वह अपनी सेक्स संबंधी   जरूरतों के बारे में क्या सोचते समझते हैं और भविष्य में उनकी फैमिली प्लानिंग क्या रहेगी और किन मुश्किलों से वह आपको बचा लेगा। 

पार्टनर से अपेक्षाएं

सवाल थोड़ा सा फिलोसॉफिकल जरूर लगता है लेकिन बेहद जरूरी भी है।  इसलिए जरूरी है क्योंकि कोई भी व्यक्ति उदासीन जीवन नहीं जीना चाहता है। और जब  पार्टनर से पसंद , ना पसंद नहीं मिलती,  घूमने फिरने का शौक नहीं मिलते गोल्स और उम्मीदें मेल नहीं खाते तो अक्सर निराशा हाथ लगती है।  इसलिए आप दोनों जीवनभर एक दूसरे को समझ सके और अपनी खुशियों के साथ चल सके इसके लिए यह भी जरूरी पहलू है कि आपको जिंदगी में एक दूसरे से क्या चाहिए। इसमें हर वो चीज जान लेनी चाहिए जो आपको अपने पार्टनर से आपेक्षित हो। 

Related Stories

No stories found.