Women Safety Tips महिलाओं के लिए अहम है ये 6 टिप्स, हमेशा रहेंगी सुरक्षित

महिलाओं जब घर से बाहर निकलती हैं। कुछ बातो का खास ध्यान रख सकती हैं। जिसकी मदद से वे स्वंय को सेफ रख सकती है ।
Women Safety Tips
Women Safety Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | ज्यादातर जगहों पर महिलाओं के बाहर जाना सुरक्षित नहीं रहता है। वहीं महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर काफी टेंशन में रहती है। वहीं महिलाओं के खिलाफ हो रही घटनाओं में भी बढ़ोतरी हो रही है। अगर आप कहीं अकेले जाती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। इसकी मदद से सुरक्षा को बढ़ा सकती हैं।

घर से बाहर निकलते समय आप डरा हुआ महसूस कर रही हैं। हालांकि, ऐसे में कुछ सेफ्टी टिप्स की मदद से आपको स्वंय की सुरक्षा करने का फायदा मिल जाता है। कुछ टिप्स की मदद से आपको फायदा मिल सकता है।

बेस्ट बडी से ले सकते हैं मदद

अकेले घर के बाहर रहना है तो ऐसे में अपने पिता, भाई, बहन या दोस्त को काॅल कर जानकारी दे सकती हैं। इस दौरान कैब का नंबर बताना आपको सुरक्षित रखने वाला है। इससे आप सेफ रहते हैं।

सड़क पर रहना होगा सुरक्षित

अकेले होने पर सड़क के किनारे पैदल चल रहे हैं तो हमेशा आपको ट्रैफिक के अपोसिट दिशा में चलना चाहिए।जिसकी मदद से आपको ट्रैफिक आमने सामने दिखता हुआ नजर आता है। वहीं आपके दिल से डर को भी कम करता है। कोई पीछा करता हुआ दिखता हो तो तुरंत घर पर काॅल कर मदद ले सकते हैं।

सुरक्षा का रखें खास ध्यान

कैब बुक करते समय टैक्सी सर्विस की सहायता से आपको पायदा मिलने वाला है। वहीं ऑटो को हमेशा प्री पेड बूथ पर बुक करवाकर फायदा ले सकते हैं। इससे आपके अलावा दूसरों को भी टैक्सी या आटो की पूरी जानकारी मिलती है।

पार्टी में रहें सावधान

पार्टी में अकेले शामिल हो रहे हैं तो अनजान लोगों से दूरी बनाना जरुरी हो जाता है। इसके साथ आसपास वालों पर भी नजर बनाअ रखना चाहिए। और पार्टी में नशीली चीजों से बचना चाहिए।

सुनसान रास्ते से गुजरने में होगी दिक्कत

अकेले सफर कर रहे है तो आप सुनसान रास्ते से गुजरकर खतरा हो सकता है। वहीं तब ही आपको भीड़ वाले रास्ते पर चलने में ही लाभ रहता है। इसके अलवा आप अंधेरे रास्ते को इग्नोर करते रहें। वहीं रोशनी वाले रास्ते पर सफर करना ही उचित होता है।

हमेशा रहें तैयार

अकेले जब आप सफर कर रही हैं तो तुरंत आटो या कैब का नंबर किसी करीबी को मैसेज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप आसपास वाले पुलिस स्टेशन या पीसीआर की जानकारी भी देख सकते हैं। वहीं किसी भी परिवार के सदस्य का नंबर आपको स्पीड डायल में रखना जरुरी होता है। वहीं जरुरत के अनुसार काॅल कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.