Travel Tips: इन आसान टिप्स को फॉलो कर सफर को बनाए यादगार

सफर करने के दौरान कुछ टिप्स को फॉलो करने से आपकी ट्रिप मजेदार हो सकती है और आप इसको एन्जॉय भी कर पाएंगे।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क|आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यस्त हो गया है। हर किसी को कुछ न कुछ काम जरुर रहता है, जिससे हमको अकसर तनाव हो जाता है। यही वजह है, कि आज के दौर में बिजी रूटीन के साथ कही बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। वहीं, कई बार ये ट्रिप बोरिंग भी होने लगती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी यात्रा मजेदार और सुकून वाली बन सकती है।

कपड़ो को अच्छे से करें पैक

सबसे पहले आप कपड़ों को फोल्ड करने के बजाय रोल करके पैक कर सकते हैं। ये हकीकत है, कि रोल किए हुए कपड़ों में कम स्पेस जाता है। इतना ही नहीं, रोल करने के बाद कपड़ा रखने से हवा नहीं आती जिसकी वजह से कपड़ों में सिलवट नहीं आती। है।

लीकेज वाले से सामान से होगा नुकसान

अगर आप बैग में कुछ ऐसा सामान रखते हैं, जो लीक होकर कपड़े खराब कर सकता है, तो इन बोतल का मुंह सील कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको फायदा होगा और सामान भी सुरक्षित रहेगा।

कपड़ों को करें साफ

आपकी यात्रा भले ही लम्‍बी हो पर कम से कम कपड़े पैक कर करें। ऐसे कपड़े लेकर जाए, जो जल्दी सूखते हैं जिससे इनको रात में धोने के बाद सुबह सुखा सकते हैं। इसमें नायलाॅन, पाॅलिएस्टर, रेयाॅन और काॅटन ऐसे में मददगार साबित हो सकता है।

डाक्यूमेंट्स स्कैन की काॅपी

आप जरुरी डाक्यूमेंट्स की स्कैन की हुई काॅपी को इलेक्ट्राॅनिक फाॅर्म में रख सकते हैं। इसकी एक काॅपी खुद की मेल में रख सकते हैं, जो समय पर आपके काम आएगी।

पानी का बोतल हमेशा रखें

एयरर्पोट पर नई पानी की बॉटल खरीदने की जगह खाली पानी की बॉटल को अपने साथ रखना चाहिए। खाली बॉटल को फेंकने की बजाए, इन्‍हें इस्‍तेमाल करना चाहिए।

बीमारी के समय दवाईयां हमेशा रखें

बीमारी सभालने के लिए दवाईयां हमेशा रखना होता है। डाक्टर द्वारा बताई गई पेन किलर टेबलेट्स, एंटी फंगल क्रीम, एंटीबाॅडी दवाईयों को अपने बैग में जरुर रखें।

बैग में हमेशा रखें स्नैक्स

आप बैग में हमेशा स्नैक्स जरूर रखें। इससे आप आपकी हल्का फुल्क खाने की इच्छा को पूरा कर पाएंगे और कहीं से कुछ खरीदना नहीं पड़ेगा, जिससे आपको भूख लगने पर दिक्कत नहीं होगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.