गर्मियों में जाने वाले हैं ऋषिकेश, यहां जानें घूमने की जगहें और ट्रिप की जानकारी

गर्मियों में आप ऋषिकेश जाना की योजना बना रहे हैं तो कुछ चीजों को जान सकते हैं। इससे आपका सफर आसान हो जाएगा।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| देवभूमि माने जाने वाले उत्तराखंड में ऋषिकेश गर्मियों में कुछ समय बिताना है तो शानदार डेस्टिनेशन में शामिल है। ऋषिकेश घूमने के लिए बेस्ट जगहों में गिना जाता है। जब आप उत्तराखंड में तहलटी में गंगा नदी से गुजारते हैं तो आनंद का अनुभव होगा। ऋषिकेश में योग की विश्व राजधानी को समेट लिया है।

योग केंद्रों के अलावा आश्रम, मंदिर और नदी के किनारे में आनंत हासिल होता है। इसके अलावा रिवर रफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग, फाॅक्स फ्लाइंग और अन्य एडवेंचरस खेल का आनंद ले सकते हैं।

ऋषिकेश में एजवेंचर एंजाॅय करने का मिलता है मौका

अगर आपको ऋषिकेष आना है लेकिन आप परेशान है कि क्या करें। हम आपकी मुश्किल को आसान करने वाले हैं। ऋषिकेश में कई तरह के एडवेंचरस जगह शामिल है। ऋषिकेश में एडवेंयरस को एंजाॅय करने का मौका मिलता है। यहाँ पर आप राफ्टिंग के अलावा बंजी जंपिंग कर सकते हैं।

ऋषिकेश में लोगों पसंद आता है वाटरफाॅल

ऋषिकेश घूमने आए लोगों को वाटरफाॅल काफी पसंद आता है। वहीं ये वाटरफाॅल ऋषिकेश के शोरगुल से दूर बना हुआ है। ये वाॅटरफाल जगलों के बीच मौजूद है। इसलिए आपका वाहन नहीं जा सकता है। ऋषिकेश के लक्षमण झूले के पास 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद नीलकंठ मार्ग पर वाटरफाॅल है। इस दौरान सभी को 3 किलोमीटर तक ट्रैक करना होता है। पटना वाटरफाॅल के आस पास कई दुकानें भी मौजूद हैं। जहाँ से आप नाश्ते का सामान खरीद सकते हैं।

ऋषिकेश जाना है आसान

उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में मौजूद ऋषिकेश तक दिल्ली हवाई अड्डे या देहरादून में भी आप फ्लाइट से पहुंच सकते हैं। अगर आपको ट्रेन से यात्रा करना बेहतर लगता है तो आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन की मदद से ऋषिकेश पहुंच जाएंगे।

Related Stories

No stories found.