परिवार के साथ सस्ते में ट्रिप करना है तो प्लान, इन बातों से मिलेगा फायदा

अगर आपको ट्रिप को कम बजट का बनाना है तो कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। इससे आप खूब बचत हो जाएगी। इसके अलावा ट्रिप भी शानदार रहने वाली है।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| अकसर हम परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन खर्च की वजह से हम परेशान होने लगते हैं। अगर स्मार्ट तरीके से फैमिली का प्लान किया जाए तो छोटी छोटी बातों पर ध्यान नहीं देना पड़ेगा। चलिए कुछ टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

बजट को तैयार करना है जरूरी

सबसे पहले अहम है तो आप बजट तो तैयार करना चाहिए। बजट में आपका आने जीना , घूमने फिरने, होटल में रूकने और खाने पीने के खर्च आदि को शामिल करना चाहिए। एक बजट बना लेने से आपको अंदाजा हो जाता है कि पूरी ट्रिप में कितना खर्च होने जा रहा है।

ट्रिप का पहले से ही तैयार करें प्लान

एक सबसे बेहतर तरीका प्लानिंग में होता है कि आप ट्रिप की पहले से ही तैयारी कर ले। फैमिली ट्रिप में जाते समय आपको बच्चों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आप पहले से ही बुकिंग करवाकर रख सकते हैं। जब आप एडवांस में बुकिंग करवाते हैं तो आपको शानदार डिस्काउंट का लाभ होता है। आखरी टाइम में प्लानिंग और बुकिंग के दौरान आपको खूब पैसे देने होते हैं।

सही लोकेशन चुनने से मिलेगा लाभ

घूमने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं लेकिन आपको बेहतर लोकेशन चुनना चाहिए जो बजट के हिसाब से ठीक हो। अगर आप अपने डेस्टिनेशन को स्मार्टली चुनने वाले हैं तो इससे आपके पैसे भी कम खर्च होने लगते हैं।

बजट में ट्रिप को करें प्लान

बजट में ट्रिप प्लान करने का एक बेहतर तरीका होता है कि आप ट्रैवल क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसमें रिवॉर्ड जीतने और उससे शॉपिंग करने जैसे टिकट आदि में कुछ एक्स्टा छूट मिलने का लाभ मिल जाएगा। अगर आप अक्सर अपनी फैमिली के साथ बाहर जाते हैं तो ऐसे में ट्रैवल क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्प होता है।

अफोर्डेबल ट्रिप से मिलेगा फायदा

अफोर्डेबल ट्रिप चाहिए तो आप किसी एक ही वेबसाइट से डायरेक्ट बुकिंग करने के अलावा बल्कि अलग-अलग वेबसाइट को भी चेक करें और उसमें टिकट से लेकर होटलों आदि के पैसे पर भी ध्यान देने से लाभ मिल जाता है। इससे आपका काम कम पैसों में आसानी से हो जाएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.