सितंबर में भारत की इन जगहों पर जा सकते है घूमने,मिलेगा एक अलग अहसास

इंडिया में बहुत सी ऐसी खूबसूरत और मनमोहक जगहें है। जहां आप परिवार संग घूमने जा सकते है। क्योंकि परिवार के साथ घूमने का सुकून का अहसास अलग ही होता है।
सितंबर में भारत की इन जगहों पर जा सकते है घूमने,मिलेगा एक अलग अहसास

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: दोस्तों वैसे तो स्कूल खुल गए हैं। लेकिन फिर भी अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो सितंबर में आप परिवार संग घूम सकते है। सितंबर साल का वो महीना होता है। जब मानसून विदा हो रहा होता है। कई बार ऐसे लोग है, जो मानसून के पहले तीन महीने भारी बारिश की वजहें से घूम नहीं पाते। इसलिए वो अंतिम महीने की रिमझिम बारिश का बेसब्री से इंतजार करते है। जिससे वो दोस्त, पार्टनर और परिवार के साथ घूम सकें।

वैसे तो परिवार के साथ घूमने का एक अलग ही अहसास होता है। जब सभी लोग एक साथ घर से निकलते है तो घूमने का मजा दुगना हो जाता है। अगर आप वाकई सितंबर में घूमने का प्लान कर रहें है, और शानदार जगहों के बारे में सोच रहे है। तो हम आपको इस आर्टिकल में भारत की कुछ ऐसी खास जगहें बताएंगे। जहां आप घूमने जा सकते है।

कौसानी (उत्तराखंड)

वैसे तो आप उत्तराखंड घूमने कई बार गए होंगे। लेकिन वही घिसी पिटी जगहें जैसे नैनीताल, अल्मोड़ा और मसूरी  गए होंगे। जहां बार बार जाकर बोरियत का अहसास होता है। आपको इन जगहों के अलावा इसी उत्तराखंड में एक खूबसूरत और शानदार प्लेस है जिसका नाम कौसानी है। आपको एक बार परिवार संग सितम्बर के महीने में जरूर जाना चाहिए। कौसानी उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन बेहद ही खूबसूरत शांत हिल स्टेशन है। यहां का वातावरण सुकून का अहसास दिलाता है। इसी कौसानी में आप रुद्रधारी फाल्स,बैजनाथ मंदिर, सुमित्रानंदन पंत संग्रहालय और  कौसानी टी स्टेट जैसी कई बेहतरीन जगहें है। जहां आप परिवार संग लुप्त उठा सकते है।

उदयपुर (राजस्थान)

राजस्थान रजवाड़ों का शहर ,जहां पूरे राजस्थान में देखने और घूमने की बहुत सी जगहें है। लेकिन यहां की उदयपुर सिटी पर्यटकों का मनमोह लेती है। झीलों की नगरी उदयपुर एक बेहद ही खूबसूरत आकर्षक प्लेस है। आप सितंबर महीने में घूमने का प्लान बना रहे है तो अपनी लिस्ट में उदयपुर को रखना ना भूलें। क्योंकि यहां का मौसम इस महीने काफी सुहाना रहता है। आप उदयपुर में शाही मेहमान नवाजी का लुप्त भी उठा सकते है। उदयपुर में घूमने की और भी जगहें है ,जैसे फतेह सागर झील, जगमंदिर, लेक पैलेस, पिछोला झील आदि।

पंचगनी ( महाराष्ट्र)

महाराष्ट्र एक ऐसा शहर जहां आपको घूमने की इतनी सारी जगहें मिल जाएंगी कि घूमते घूमते थक जायेंगे लेकिन प्लेस कम नहीं पड़ेंगे। अगर आप फैमिली संग घूमने का प्लान कर कर रहे हैं तो महाराष्ट्र का पंचगनी आपका स्वागत कर रहा है। पंचगनी एक ऐसी जगह है जहां लाखों लोग रोजाना घूमने जाते है। शहर का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं है। आप पंचगनी में कास, पठार, टेबल लैंड, भिलर फाल्स, पारसी प्वाइंट और राजपुरी गुफाएं भी जा सकते है।

ऐसे ही और जानकारिओं के लिए क्लीक करिये Tourist Places & Travel Guide in Hindi (raftaar.in)

Related Stories

No stories found.