फ्लाइट में पहली बार कर रहे हैं यात्रा? पैकिंग से जुड़ी ये बात गांठ बांध लें

पहली बार फ्लाइट में सफर करना एक्साइटिंग भी होता है और डरावना भी। ज़रूरी है कि आप अपने ट्रैवल के लिए पहले से तैयारी करें, ताकि ऐन वक्त में किसी परेशानी का सामना आपको न करना पड़े।
Flight Tips
Flight Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: बचपन में आसमान पर उड़ते हुए जहाज को देखना सभी लोगों को पसंद होता है।  लेकिन वहीं अगर आपको जहाज में बैठने का मौका मिले तो फिर इससे बढ़िया बात कोई और नहीं हो सकती।  अगर आप पहली बार फ्लाइट की यात्रा करने वाले हैं तो ऐसे में आपको डरना नहीं बल्कि उत्साहित होना चाहिए।  चलिए जानते हैं फ्लाइट में यात्रा करते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

पहले से करें बुकिंग

अगर आप पहली बार फ्लाइट की यात्रा करने जा रहे हैं तो पहले से फ्लाइट बुकिंग करा लें और उसे संबंधित पूरी जानकारी जुटा लें।  जब आप फ्लाइट की बुकिंग कर रहे हों तो अपना एड्रेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बिल्कुल सही दर्ज करें। ताकि अगर किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो आपसे संपर्क किया जाए सके। 

पहले से चेक करें प्रतिबंधित चीज़ों की लिस्ट

टिकट बुक करने के दौरान ही बुकिंग वेबसाइट पर आपको कुछ चीज़ों की लिस्ट मिलेगी, जिन्हें लेकर फ्लाइट में ट्रैवल करना अलाउड नहीं है। इन पावर बैंक, नुकीली चीज़ें, लाइटर या कोई भी ज्वलनशील पदार्थ शामिल है।

खुद पैक करें अपना सामान

ये सुनिश्चित करें कि आपका बैग आप खुद पैक करें या फिर अपनी निगरानी में पैक करवाएं। इससे आपको पता रहेगा कि कौन सी चीज़ कहां रखी है, कई बार कोई डाउट होने पर सिक्योरिटी टीम सामान खुलवाकर चेक करती है।

उतरने से पहले जांच लें इंस्ट्रक्शन

यह उन लोगों के लिए है जो विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। हर देश में अलग नियम होते हैं और कई बार जल्दी-जल्दी में आप वहां के एयरपोर्ट के नियम में देखना भूल जाते हैं ऐसे में उतरने से पहले वहां के नियमों की जांच कर लें।  जिससे आपको कोई दिक्कत का सामना करना पड़े। 

दो घंटा पहले पहुंचें

अगर आप पहली बार यात्रा करने जा रहे हैं तो आप समय का विशेष ध्यान रखें।  कोशिश करें कि आप 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं और संबंधित जानकारी जुटा लें। साथ ही अपना एक सरकारी आईडी कार्ड रखना न भूलें, अगर विदेश जा रहे हैं तो पासपोर्ट रखना न भूलें।

Related Stories

No stories found.