बच्चों के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो अपने साथ जरूर रखें ये खास चीजें

बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ चीजों को कैरी कर लें, ताकि आपका सफर सुविधाजनक रहे। आपको जर्नी के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| घूमने की हो बात और अगर बच्चे के साथ जा रहे हैं तो थोड़ा पैकिंग करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि आपको बच्चों के लिए किसी भी चीज की जरूरत पड़ जाती है। इसके लिए पैकिंग भी काफी ध्यान से करनी होती है। चलिए तो बच्चे के साथ ट्रैवल करने की चेकलिस्ट तैयार कर लेते हैं।

डायपर

सबसे पहले दिन के हिसाब से गिन कर डायपर रख सकते हैं। आपके बच्चे को कभी भी इसकी जरूरत पडे़गी।

वाइप्स

वेट और ड्राई दोनों तरीके की वाइप्स रखें। और ये अपने हैंडबैग में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर फौरन इसे निकाल सकें।

प्लास्टिक बैग

कचरा फेंकने के लिए आपको डस्टबिन भी आसानी से नहीं मिलती है। इसलिए एक्स्ट्रा प्लास्टिक बैग रखें जिसमें कचरे को लपेट कर अलग से रखा जा सकता है।

पौष्टिक स्नैक्स

बाहर अक्सर होटल का खाना बच्चे आसानी से नहीं पचा पाते हैं और लूज मोशन या उल्टी की दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको ध्यान रखते हुए स्नैक्स पहले से पैक करन चाहिए। इसमें आप ड्राई फ्रूट्स, घर की बनी हेल्दी कुकीज, इडली, पेपर डोसा, चीला, चिक्की, मखाना, तिल लड्डू रख सकते हैं।

बच्चों के मनोरंजन का सामान करें कैरी

कलर्स और कलरिंग बुक, कॉमिक्स, स्टोरी बुक, पज़ल, ब्रेन गेम या उनके पसंदीदा खिलौना आपको रखना जरुरी है। जिससे बच्चा बोर नहीं होगा। सफर के दौरान आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

दवाइयां

पेट दर्द, उल्टी, लूज मोशन, बुखार और खांसी की दवा रखना नहीं भूलना चाहिए। फर्स्ट एड किट जरूर रखें जिसमें कॉटन, डेटॉल, बैंड एड और पट्टी रखना जरूरी सामान रख सकते हैं।

दूसरे आवश्यक सामान

पेपर सोप, सनस्क्रीन, हैट, मौसम के हिसाब से गर्म या कॉटन के कपड़े, मोजे, छोटे कंबल रखना नहीं भूलना चाहिए। जरूरत के हिसाब से अन्य छोटी-छोटी जरूरतों पर ध्यान दे कर सामान पैक करना चाहिए और कोई चीज भूलना नहीं चाहिए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.