नाॅर्थ ईस्ट घूमने का बना चुके हैं प्लान, इन टिप्स का रखें खास ध्यान

नाॅर्थ ईस्ट जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन टिप्स से आपकी ट्रिप सफल रहेगी। सफर के दौरान आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| उत्तर भारत, दक्षिण भारत और पश्चिम भारत की तरह नॉर्थ ईस्ट देश का खास हिस्सा माना जाता है। जहाँ पर भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

नाॅर्थ ईस्ट में स्थित अद्भुत और खूबसूरत घाटियों के लिए जाना जाता है। यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती विदेशी पर्यटकों को काफी खास तौर पर मजबूर करती है। यहाँ पर सालों से सैलानी पहुंच रहे हैं।

नॉर्थ ईस्ट का परिवेश अन्य इलाकों से अलग

कोई पर्यटक जब पहली बार नाॅर्थ ईस्ट पहुंचता है तो उनको काफी दिक्कत होती है, क्योंकि नाॅर्थ ईस्ट का परिवेश अन्य हिस्सों के हिसाब से अलग माना जाता है। आपको कुछ बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके नॉर्थ ईस्ट की यात्रा को आसानी से बेहतर बना सकते हैं।

नाॅर्थ ईस्ट में मौसम का ले आनंद

नाॅर्थ ईस्ट भारत का अहम हिस्सा माना जाता है। जहाँ का मौसम बेहद बेहद सुहावना होता है। वहीं जुलाई से लेकर अगस्त के दौरान आप मणिपुर, असम अरूणाचल प्रदेश में काफी बारिथ होती है। ऐसे में पहाड़ और सड़क पूरी तरह से ढकना शुरू हो जाते हैं।

छुट्टियों के लिए बेहतर डेस्टिनेशन

ऐसे में आपको मौसम के अनुसार चलना है तो फिर नाॅर्थ ईस्ट कई राज्य आपके लिए बेहतर डेस्टिनेशन के तौर पर जाने जाते हैं। आपको मौसम के अनुसार ही पैक करन चाहिए। तब ही आपको काफी चीजों का ध्यान होता है।

खानपान का रखें खास ध्यान

नाॅर्थ ईस्ट में घूमने है तो आपको खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए। नाॅर्थ ईस्ट का भोजन दूसरे इलाकों से अलग रहता है। वहीं तब ही नाॅर्थ ईस्ट के लोगों को यहाँ का भोजन पसंद नहीं आता है। ऐसे में आपके पास विकल्प नहीं है तो यात्रा के पहले तय करें कि आपको क्या खाना है।

स्थानीय लोग का देते रहें साथ

अगर आपको लग रहा है तो स्थानीय लोग किस तरह के होंगे। तो आपको जानकारी दें कि नाॅर्थ ईस्ट का स्वभाव काफी बेहतर माना जाता है। यात्रा के दौरान किसी जगह के बारे में जानना है तो बिना डरे आप पूछ सकते हैं। आप यहाँ पर होने वाली गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

नाॅर्थ ईस्ट पर खूब करेंगे एंजाॅय

नॉर्थ ईस्ट राज्य पहाड़ों के बीच में मौजूद है। इसलिए यहां चलना मैदानी जगहों की तरह आसान नहीं रहता है। अगर आप पहली बार पहाड़ों का सफर करना चाहते हैं तो आपका सफर यादगार रहेगा। नाॅर्थ ईस्ट में कई जगह पर घूमना है तो ट्रैकिंग भी कर सकती है।

Related Stories

No stories found.