Travel Tips
Travel Tips Pixabay

सोलो ट्रैवल का रखते हैं शौक, इन टिप्स का रखें खास ध्यान

सोलो ट्रैवलिंग आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। लेिकन कुछ चीजों का ध्यान रखकर ये आपकी जर्नी को बेहतर बना सकती है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| अकेले घूमने में आपको अलग ही मजा आता है। लेकिन ट्रैवलिंग का आनंद तब मिलता है जब आप घर से निकलने की पूरी प्लानिंग करें। अकेले सफर के समय कई तरह की गलतियों का सामना करना पड़ जाता है।

अगर आप भी सोलो ट्रैवल करते हैं और आपका अकेले ट्रैवल करने में मजा आता है तो आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आप ट्रैवल का लुत्फ लेना चाहती है तो इसको यादगार बनाने के लिए इन टिप्स का खास ध्यान रख सकती हैं।

बजट का रखें खास ध्यान

डेस्टिनेशन पर जाने के बाद आपको बजट का खास ध्यान देना होता है। अगर आप होटल में बुकिंग की योजना बना रही हैं तो आप बेहतर वेबसाइट से बुक कर सकती हैं। बुकिंग से पहले आपको जानकारी होनी चाहिए कि होटल ऐसी जगह पर नहीं होना चाहिए, जहाँ स आपको ट्रांसपोर्ट मिलने में दिक्कत होती है। रूम का लोक के अलावा फोन भी सही तरीके से काम करता है जिसका ध्यान रखना जरूरी है।

अजनबी के साथ न हो फ्रेंडली

किसी भी जगह जाती हैं तो अजनबी लोगों के साथ ज्यादा फ्रेंडली होना भी नुकसानदायक हो सकता है। अपनी ज्यादा जानकारी न साझा करें। आज के दौर में हर चीजों को जानकारी आनलाइन मिल जाती है। ऐसे में आपको कुछ पूछना है तो आनलाइन चेक कर सकते हैं। किसी को ये भी नहीं बताएं कि आप कहाँ पर जा रहे हैं।

क्लाइमेट के बारे में करें चेक

आप कितने दिनों के लिए घूमने के लिए जाती हैं। वहाँ के क्लाइमेट के बारे में चेक करें। उसके हिसाब से ही कपड़े को चुनना चाहिए। अकेले जा रहे हैं तो कम कपड़े रखकर जाएगा। कपड़े, फुटवेयर या फिर एक्सेसरीज की पैकिंग आप जरूरत के अनुसार करें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से मिलेगी खास सुविधा

प्राइवेट टैक्सी और कैब बुक करने से बेहतर होता है कि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर कर सकते हैं। जो सुरक्षित होने के साथ ही पैसे भी बचाता है। ऑटो, रिक्शा, बस और मेट्रो में बैठकर आप वहाँ का लुत्फ ले सकती हैं। रात में कहीं बाहर घूमने से बचें। कुछ जगह पर रात में आपको भीड़ नजर आती है, लेकिन जाने से पहले चेक करें कि वहाँ पर ट्रांसपोर्ट आसानी से मिलता है या नहीं।

जगह के बारे में जरूर करें चेक

आप कही भी जाने की प्लानिंग करते हैं, वहाँ की संस्कृति के बारे में जरूर चेक करें। अकेले सफर के दौरान ये टिप्स आपके लिए काफी लाभदायक होगी। उस जगह पर आप कैसे पहुंच सकते हैं, जिसकी आप पूरी प्लानिंग कर सकते हैं। आपको नाॅजिया के अलावा मोशन सिकनेस की दिक्कत होती है तो डाॅक्टर से पूछकर मेडिसिन साथ में रख सकते हैं।

प्लानिंग का रखें खास ध्यान

अकेले सफर करना है तो प्लानिंग बहुत अहम है। आप सफर से प्लानिंग करना भी जरूरी है। जहाँ भी जा रहे हैं तो देख लें कि कब जा सकती हैं, कौन सी जगह बेस्ट है या फिर होटल की बुकिंग जैसी चीजों को सेलेक्ट करने आपको काफी सुविधा रहेगी। इसके अलावा अपनी सुरक्षा का खास ध्यान रखें।

Related Stories

No stories found.