भारत के इन 5 ऑफ-बीट डेस्टिनेशन पर जरूर करें विजिट, हर पल रहेगा यादगार

भारत के इन 5 ऑफ-बीट पर जरुर विजिट कर सकते हैं। जिससे आपका सफल यादगार रहने वाला है ।
Majuli
Majuli Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | अपनी लंबी सप्ताहांत योजनाओं के बारे में योजना बना रहे हैं। भारत के छिपे हुए रत्नों की खोज कर रहे हैं। ये आफ बीट डेस्टिनेशन आपके लिए काफी खास होने वाले हैं। लोगों को यात्रा के दौरान कुछ चीजों का खास ध्यान रहता है। इसके लिए हर कोई इन जगहों के बारे में चेक कर रहा है। भारत विविधता के देश में शामिल है। जिसका इतिहास और संस्कृति लोगों को आकर्षित करता है। यहां कई प्रसिद्ध हैं जो पर्यटकों को काफी पसंद आएगा।

माजुली, असम

ब्रहापुत्र में मौजूद खूबसूरत द्वीप में शामिल है। ये दुनिया के सबसे बड़े नदी द्वीप में शामिल है। ये अपनी संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता के तौर पर मशहूर है। यहां के लोग पारंपरिक शैली का अनुभव कर सकते हैं। माजुली अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है । ये सभी जटिल नक्काशी से सजाया गया है। आगुंतक पैदल या साइकिल की मदद से पता लगा सकते हैं। वीह आसपास के इलाकों का मजा ले सकते हैं।

हम्पी, कर्नाटक

हम्पी, कर्नाटक राज्य में मौजूद एक प्राचीन शहर है। यह विजयनगर साम्राज्य की राजधानी है। जो दक्षिण भारत के सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों में शामिल है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के तौर पर मशहूर है। हम्पी अपने प्रभावशाली खंडहरों के लिए जाना जाता है, जिसमें मंदिर, महल और अन्य संरचनाएं मौजूद हैं। यहां पर आप इमारतों सुशोभित करने वाली जटिल नक्काशी देख सकते हैं। ये संस्कृति अनुभव करने वाला शानदार शहर में शामिल है।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

खज्जियार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत परिवेश के कारण इसे अक्सर "भारत का मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है। यह शहर 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और हरे-भरे घास के मैदानों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। आगंतुक ट्रेकिंग, घुड़सवारी और अन्य बाहरी गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

गोकर्ण, कर्नाटक

गोकर्ण कर्नाटक के तट पर स्थित एक छोटा सा शहर माना जाता है। यह अपने प्राचीन समुद्र तटों और आरामदेह खिंचाव के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। जो इसे बैकपैकर्स और यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। जो शहर के जीवन की हलचल से बचना चाहते हैं। गोकर्ण में कई प्राचीन मंदिर भी मौजूद है। जिनमें महाबलेश्वर मंदिर भी शामिल है। जो भगवान शिव को समर्पित है। समुद्र तट के योग और अन्य गतिविधियों का आनंद ले सकते है।

जुकोउ घाटी, नागालैंड

दज़ुकौ घाटी नागालैंड राज्य में मौजूद है। यह अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। जिसमें लुढ़कती पहाड़ियाँ, हरे-भरे जंगल और क्रिस्टल-क्लियर धाराएँ होती हैं। घाटी वनस्पतियों और जीवों की कई दुर्लभ प्रजातियों के लिए प्रख्यात है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें - https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.