Travel Tips: कम पैसों में करें 'बजट' वाली ट्रिप प्लान, जेब हल्की और मन होगा खुश

फैमिली के साथ ट्रिप का प्लान बना रहे हैं, तो आप कुछ खास बातों का ध्यान रखकर ट्रिप को सस्ता और मजेदार बना सकते हैं।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क|आमतौर पर घूमने का शौक हर किसी को होता है लेकिन बहुत से लोग कम बजट या किसी और कारण से इसे पूरा नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब अगर आप चाहते हैं, तो कम बजट मे भी अपने शौक को आसानी से पूरा कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए आपको स्मार्ट प्लानिंग करना जरुरी है। स्मार्ट प्लानिंग से पता लगता है, कि आप ट्रिप पर कितना खर्च कर ट्रिप का मजा ले सकते हैं। यही वजह यही, कि इसको फाॅलो करना जरुरी है। आइये जानते हैं वो 5 तरीके जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

घूमने का बनाएं प्लान

आपको प्लान करना चाहिए, कि आप कहां घूमना जा रहे हैं और आने जाने या खाने पीने में कितना खर्चा आता है। ऐसा करने से आपको ये आइडिया हो जाएगा, कि आपका कितना पैसा बचाया जा सकता है।

चुनें सही समय

अधिकतर घूमने वाली जगहों पर पीक सीजन में जाना महंगा होता है और वहीं आउट सीजन में ये सस्ता हो जाता है। ऐसे में आप घूमने की प्लानिंग इस सीजन में कर सकते हैं, जिससे खर्च काम हो जाए। इसके अलावा, भीड़ कम होने की वजह से आप अधिकतर जगहों को अच्छी तरह से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

एडवांस टिकट की बुकिंग

आप जहां भी जाने का प्लान बना रहे हैं, उसके लिए आप टिकट की बुकिंग पहले से कर सकते हैं। इससे आपका टिकट सस्ता हो जाता है। वहीं, अगर आप फ्लाइट की जगह ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो सफर को सस्ते में निपटा सकते हैं।

होटल का चुनाव

होटल के लिए पहले से इंटरनेट पर जानकारी ले सकते हैं। उन होटल्‍स को चुनें, जो कम रेट में होंऔर अच्‍छी सर्विस और सुरक्षा का बेहतर इंतजाम देते हो। अगर दोस्‍तों के साथ प्लान बना रहे हैं, तो किसी धर्मशाला या सस्ती जगह भी रुक सकते हैं। होटल की तुलना में धर्मशाला काफी सस्ती होती है। इसके अलावा, तमाम शहरों में हॉस्‍टल के भी कई विकल्प होते हैं, जो आपके जेब के बोझ को काम करेंगे।

स्‍थानीय खाना खाएं

ट्रैवेल करते समय खाने के तमाम शौक पूरे करने के बजाय, आप स्‍थानीय खाना भी खा सकते हैं। ये खाना आपको सस्‍ता भी पड़ेगा और आपको कुछ नया भी खाने को मिल जाता है। इसके अलावा, सफर के दौरान कुछ स्‍नैक्‍स अपने साथ जरूर रख सकते हैं। भूख लगने पर ये आपके लिए मददगार होगा और आपके खर्चों को नियंत्रित करने में मदद भी करेगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.