धार्मिक यात्रा करने में मिलता है सुकून तो दिल्ली के इन मंदिरों में दर्शन ज़रूर करें

दिल्ली के फेमस प्लेस के इन मंदिरों पर विजिट कर सकते हैं। इन जगहों पर आपकी काफी अच्छा महसूस होगा।
Delhi Temples
Delhi TemplesPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राजधानी दिल्ली राजनीति ही नहीं संस्कृति का केंद्र भी है। दिल्ली में कई ऐसे मंदिर हैं जहां जाते ही शांति का अहसास होता है। अगर आपको भी धार्मिक यात्रा में सुकून मिलता है तो दिल्ली के इन मंदिरों में दर्शन ज़रूर करें।

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर में वास्तुकला देखने को केवल देश से बल्कि विदेशों में टूरिस्टों को मेला लग रहा है। यह मंदिर यमुना नदी में मौजूद है। इस मंदिर में पहुंचने को लेकर स्टेशन अक्षरधाम है।

लोटस टेंपल

ये मंदिर अपने कमल के आकार की संरचना की वजह से लोगों के बीच काफी मशहूर है। ये मंदिर और चिंतन स्थान है। हर धर्म के लोगों को आकर्षित करना होता है। दक्षिण दिल्ली में मौजूद इस मंदिर तक पहुंचने का सबसे नजदीक मेट्रो स्टेशन कालकाजी है।

छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर अपने आध्यात्मिक महत्व और विस्मयकारी वास्तुकला को लेकर काफी प्रसिद्ध है। यह भारत का दूसरा बड़ा मंदिर परिसर है। इसकी आश्चर्यजनक वास्तुकला और शांत वातावरण लोगों को बहुत आकर्षित कर रहा है। ये मेट्रो छतरपुर के काफी करीब है।

बिड़ला मंदिर

बिड़ला मंदिर के नाम से जाना जाता है। भारत संस्कृति कला और आध्यात्मिकता को समर्पित होता है। सफेद संगमरमर में यह मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है। इसकी नक्काशीी और आध्यात्मिक पर्यटकों को खास लगता है। यह मंदिर कनाॅट प्लेस मौजूद है।

प्राचीन हनुमान मंदिर

प्राचीन हनुमान मंदिर बजरंगबली भक्तों के लिए एक पूजनीय स्थल माना जाता है। यह प्राचीन मंदिर पांडवों द्वारा स्थापित पांच मंदिरों में से एक माना जाता है।

Related Stories

No stories found.