पश्चिम बंगाल की खूबसूरती में चार चांद लगाती है ये पांच जगह, जल्दी बनाए प्लान

पश्चिम बंगाल अपनी खूबसूरत और ऐतिहासिक जगह के लिए दुनियाभर में फेमस है। यहां ऐसी ऑफ बीट जगह है।  जहां दोस्त , परिवार और पार्टनर के साथ घूमने का मजा ले सकते है। 
पश्चिम बंगाल में खास है ये जगह
पश्चिम बंगाल में खास है ये जगहweb

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: पश्चिम बंगाल,  बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्व में हिमालय तक फैला हुआ एक बहुत ही  खूबसूरत और ऐतिहासिक राज्य है। जो कि अपने इतिहासिक विरासत और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। बंगाल की खूबसूरती गांव , कस्बों  से लेकर शहरों तक हर जगह फैली हुई है। पश्चिम बंगाल बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल के लिए अपनी जगह बनाते हैं।  जिन्हें देखने के लिए पर्यटक एक बार तो जरूर आते हैं।  अगर आप भी बंगाल घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको यह जानकारी नहीं है कि बंगाल में कौन सी जगह घूमने जाएं तो हम आपको इस आर्टिकल में पांच ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे। जहां बंगाल में घूम सकते हैं। और परिवार के साथ इस यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

दीघा

बंगाल की खाड़ी के तट पर मौजूद दीघा एक शानदार पर्यटन स्थल है।  खूबसूरत समुद्री तत्वों और प्राकृतिक दृश्य के जाना जाने वाला दृश्य एक और भी डेस्टिनेशन के रूप में फेमस है।  वीकेंड में पश्चिम बंगाल के हर कोने से यहां पर्यटक मौज मस्ती करने के लिए पहुंचते हैं । समुद्र की लहरों के किनारे सुबह और शाम के समय टहलने का आनंद ही दूसरा होता है। यहां कई समुद्री रिजॉर्ट मौजूद हैं।  जहां आसानी से ठहर सकते हैं।  दीघा की खूबसूरत वादियां  और समुद्री की लहरों को देखकर मन को एक अलग ही  सुकून मिलता है। अगर आप बंगाल की यात्रा पर आए हैं तो दीघा जाना बिल्कुल ना भूले।  वरना आपकी बंगाल की यात्रा अधूरी रहेगी।

बर्धमान

बर्धमान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का एक खूबसूरत और अनोखा जिला है। इस जिले का मुख्यालय आसनसोल में स्थित है। और  यह पश्चिम बंगाल के मध्य हिस्से में स्थित है। इस जिले का इतिहास वैसे तो बहुत ही प्राचीन है।  जिसकी वजह से यह जगह बहुत प्रसिद्ध है।  इस बर्धमान के नाम की उत्पत्ति जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर के नाम पर जानी जाती है।  महावीर स्वामी का एक नाम वर्धमान भी था।  जिसके नाम से ही यह जगह का नाम रखा गया है।  जहांगीर के समय में इस स्थान का नाम बढ़ ए दीवान रखा गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर कई मुस्लिम शासको ने राज किया था । 7 अप्रैल 2017 को इस जिले को विभाजित कर दो नए हिस्से बनाए गए। बर्धमान में बहुत सारी ऐसी घूमने की जगह है।  जहां आप लुप्त उठा सकते हैं। 

कुर्सेओंग

देशभर में व्हाइट ऑर्किड की भूमि के नाम से फेमस कुर्सेओंग एक बेहतरीन ऑफबीट डेस्टिनेशन माना गया है।  दार्जिलिंग के करीब स्थित होने के चलते समय समय पर सैलानी यहां भारी संख्या में  घूमने पहुंचते हैं। कुर्सेओंग वॉटरफॉल और घने जंगलों के साथ-साथ मंदिर और बौद्ध मठों के लिए काफी फेमस है। आपको बता दें कि कुर्सेओंग में मौजूद चाय के बागान भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।  कहा जाता है कि मानसून के समय जगह यहां की खूबसूरती  और भी  चरम ऊपर होती है । आपको बता दें कि ब्रिटिश काल से निर्मित यहां कई चर्च और स्कूल भी मौजूद हैं। 

दामोदर रिवर साइड

दामोदर रिवर साइड बर्धमान की एक ऐसी जगह है।  जहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए आते हैं। जब भी बर्धमान की किसी बेहतरीन और शानदार जगह की घूमने की बात होती है। तो सबसे पहले दामोदर रिवर साइड का नाम आता है । अधिकतर लोग यहां सूर्योदय और सूर्यास्त  समाप्त होने का नजारा देखने के लिए पहुंच जाते हैं। यह  नजारा काफी अद्भुत और अविश्वसनीय होता है। आपको नदी के किनारे हमेशा यहां लोग घूमते हुए जरूर दिखाई देंगे। आप यहां परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने  भी आ सकते हैं। 

बक्सा टाइगर रिजर्व

अगर आप नेचर , पशु और पक्षी के प्रेमी हैं। और आपको यह सब देखना अच्छा लगता है।  तो आपको बंगाल के बक्सर टाइगर रिजर्व पर जो एक बार जरूर आना चाहिए। यहां आप असली  बंगाल टाइगर को भी देख सकते हैं। भूटान और असम की सीमा पर स्थित यह बंगाल का बक्सा टाइगर रिजर्व पश्चिम बंगाल का छिपा हुआ खजाना माना जाता है l आप बक्सा रिवर के अलावा गोरुमारा और राष्ट्रीय उद्यान और जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान जैसी जगह पर आप घूम सकते हैं। 

समरी

*पश्चिम बंगाल की खूबसूरती में चार चांद लगाती है ये पांच जगह, जल्दी बनाए प्लान

*पश्चिम बंगाल अपनी खूबसूरत और ऐतिहासिक जगह के लिए दुनियाभर में फेमस है। यहां ऐसी ऑफ बीट जगह है।  जहां दोस्त , परिवार और पार्टनर के साथ घूमने का मजा ले सकते है। 

*पश्चिम बंगाल,  बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्व में हिमालय तक फैला हुआ एक बहुत ही  खूबसूरत और ऐतिहासिक राज्य है। जो कि अपने इतिहासिक विरासत और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। बंगाल की खूबसूरती गांव , कस्बों  से लेकर शहरों तक हर जगह फैली हुई है। पश्चिम बंगाल बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल के लिए अपनी जगह बनाते हैं।  जिन्हें देखने के लिए पर्यटक एक बार तो जरूर आते हैं।  

* अगर आप भी बंगाल घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको यह जानकारी नहीं है कि बंगाल में कौन सी जगह घूमने जाएं तो हम आपको इस आर्टिकल में पांच ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे। जहां बंगाल में घूम सकते हैं। और परिवार के साथ इस यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

*अगर आप नेचर , पशु और पक्षी के प्रेमी हैं। और आपको यह सब देखना अच्छा लगता है।  तो आपको बंगाल के बक्सर टाइगर रिजर्व पर जो एक बार जरूर आना चाहिए। यहां आप असली  बंगाल टाइगर को भी देख सकते हैं। 

* भूटान और असम की सीमा पर स्थित यह बंगाल का बक्सा टाइगर रिजर्व पश्चिम बंगाल का छिपा हुआ खजाना माना जाता है l आप बक्सा रिवर के अलावा गोरुमारा और राष्ट्रीय उद्यान और जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान जैसी जगह पर आप घूम सकते हैं। 

*दामोदर रिवर साइड बर्धमान की एक ऐसी जगह है।  जहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए आते हैं। जब भी बर्धमान की किसी बेहतरीन और शानदार जगह की घूमने की बात होती है। तो सबसे पहले दामोदर रिवर साइड का नाम आता है । 

* अधिकतर लोग यहां सूर्योदय और सूर्यास्त  समाप्त होने का नजारा देखने के लिए पहुंच जाते हैं। यह  नजारा काफी अद्भुत और अविश्वसनीय होता है। आपको नदी के किनारे हमेशा यहां लोग घूमते हुए जरूर दिखाई देंगे। आप यहां परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने  भी आ सकते हैं। 

*देशभर में व्हाइट ऑर्किड की भूमि के नाम से फेमस कुर्सेओंग एक बेहतरीन ऑफबीट डेस्टिनेशन माना गया है।  दार्जिलिंग के करीब स्थित होने के चलते समय समय पर सैलानी यहां भारी संख्या में  घूमने पहुंचते हैं। कुर्सेओंग वॉटरफॉल और घने जंगलों के साथ-साथ मंदिर और बौद्ध मठों के लिए काफी फेमस है।

*  आपको बता दें कि कुर्सेओंग में मौजूद चाय के बागान भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।  कहा जाता है कि मानसून के समय जगह यहां की खूबसूरती  और भी  चरम ऊपर होती है । आपको बता दें कि ब्रिटिश काल से निर्मित यहां कई चर्च और स्कूल भी मौजूद हैं। 

*बर्धमान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का एक खूबसूरत और अनोखा जिला है। इस जिले का मुख्यालय आसनसोल में स्थित है। और  यह पश्चिम बंगाल के मध्य हिस्से में स्थित है।

*  इस जिले का इतिहास वैसे तो बहुत ही प्राचीन है।  जिसकी वजह से यह जगह बहुत प्रसिद्ध है।  इस बर्धमान के नाम की उत्पत्ति जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर के नाम पर जानी जाती है।  

* महावीर स्वामी का एक नाम वर्धमान भी था।  जिसके नाम से ही यह जगह का नाम रखा गया है।  जहांगीर के समय में इस स्थान का नाम बढ़ ए दीवान रखा गया था।

*बंगाल की खाड़ी के तट पर मौजूद दीघा एक शानदार पर्यटन स्थल है।  खूबसूरत समुद्री तत्वों और प्राकृतिक दृश्य के जाना जाने वाला दृश्य एक और भी डेस्टिनेशन के रूप में फेमस है।  

*वीकेंड में पश्चिम बंगाल के हर कोने से यहां पर्यटक मौज मस्ती करने के लिए पहुंचते हैं । समुद्र की लहरों के किनारे सुबह और शाम के समय टहलने का आनंद ही दूसरा होता है। 

* यहां कई समुद्री रिजॉर्ट मौजूद हैं।  जहां आसानी से ठहर सकते हैं।  दीघा की खूबसूरत वादियां  और समुद्री की लहरों को देखकर मन को एक अलग ही  सुकून मिलता है। अगर आप बंगाल की यात्रा पर आए हैं तो दीघा जाना बिल्कुल ना भूले।  वरना आपकी बंगाल की यात्रा अधूरी रहेगी।

Related Stories

No stories found.