Travel Destination : शिमला की ये पांच खास जगह ,जो पर्यटकों को जीने का कराती है अहसास 

घुमक्कड़ी हमेशा शिमला को ही पहले क्यों चुनते हैं। क्योंकि पहाड़ों की सुंदरता के अलावा शिमला में घूमने की बहुत सारी ऐसी जगह हैं। जहां आप जा सकते हैं।  यहां की कई खूबसूरत चीजें आपका मनमोह लेंगी। 
शिमला की ये पांच खास जगह
शिमला की ये पांच खास जगहweb

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: भारत में एक राज्य है ,हिमाचल प्रदेश और उस राज्य की  राजधानी है शिमला , जो पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से काम नहीं है।  शिमला अपने पर्यटकों के लिए  सब कुछ प्रदान करता है। पर्यटक जिसकी आशा रखते है।  बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक  झीलें, आरामदायक वातावरण और खूबसूरत हरी भरी वनस्पतियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। क्या आप जानते है कि इस  शहर को कभी-कभी हिल स्टेशनों की रानी के रूप में भीजाना जाता था। शिमला के आसपास का वातावरण और उसकी  आकर्षक सुंदरता से हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। शिमला के आकर्षण के कारण हर कोई उसके प्यार में पड़ जाता है। यही वजह है कि देश-विदेश के पर्यटक ज्यादातर हिमाचल में  शिमला जाना पसंद करते हैं। अगर आप  शिमला की सैर करना चाहते है तो इन  पांच खास जगहों पर घूमना बिल्कुल भी ना भूलें। 

स्कैंडल प्वाइंट

शिमला में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक स्कैंडल प्वाइंट है। जिसे आमतौर पर पर्यटन के लिहाज से  शिमला का केंद्र भी कहा जाता है। स्कैंडल प्वाइंट में  घाटी के अदभुत  दृश्य और  चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों के मन में एक। अलग ही सुकून ला देते है। ऐसे दृश्य पर्यटकों  के लिए बहुत खुशी देते है। आपको बता दें कि शिमला में एक वार्षिक कार्यक्रम ग्रीष्मकालीन महोत्सव आयोजित किया जाता है। आप शिमला के  स्कैंडल प्वाइंट में सूरज को  सूर्यास्त और सूर्योदय होते हुए देख सकते है। जो काफी भव्य नजारा रहता है।  

तारा देवी मंदिर

अगर आप भक्ति और धर्म में  विश्वास रखते हैं।।तो आपको शिमला में रहते हुए तारा मंदिर अवश्य आना चाहिए। तारा पर्वत की चोटी पर स्थित यह मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना बताया जाता है।  इस स्थान पर सत्तारूढ़ देवता देवी तारा है।  जो एक तिब्बती बौद्ध देवी हैं।  जो देवी दुर्गा के नौ बहनों में से एक है। स्थानीय मान्यता के अनुसार मंदिर में स्थापित लकड़ी के देवता को पश्चिम बंगाल से मंगाया गया था।  हालांकि मंदिर में शांतिपूर्ण माहौल रहता है। यहां की अद्भुत वास्तुकला को देखकर पर्यटक मनमोहित हो जाते हैं। 

जाखू हिल

शिमला का जाखू हिल 8000 फीट ऊंची और शिमला के सबसे ऊंची चोटी मानी जाती है। यह पहाड़ी पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय मानी जाती है।  यह मंदिर उन सभी पर्यावरण प्रेमियों और तीर्थ यात्रियों के लिए भी खास है।  जो जाखू मंदिर से प्रसिद्ध 108 फीट लंबे हनुमान प्रतिमा को देखने आते हैं। इस मंदिर को देखने के लिए पर्यटकों का तांता पूरे साल लगा रहता है। 

समर रिज

समर हिल शिमला के प्रसिद्ध रिज से 5 किलोमीटर दूर एक आकर्षक और खूबसूरत शहर है। यह शहर में  घूमने के लिए सबसे बड़े स्थान में से एक है। हरी भरी वनस्पतियों से घिरी इस पहाड़ी का शिखर सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। जो देखने में बेहद ही खूबसूरत रहता है। आपको बता दें कि समर हिल की भव्यता सात पहाड़ियों में से एक है। जो इस रिट्रीट को शिमला के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। निश्चित रूप से यहां के दृश्य  आपको आवक कर देंगे। 

मॉल रोड

माल रोड को शिमला में रोमांटिक और आकर्षक स्थलों में से एक है। यह प्लेस कपल्स के लिए काफी अच्छा रहता है। हनीमून के लिहाज से कपल्स यहां जरूर आते हैं।  इसके अलावा यह  शिमला का यह  पर्यटन स्थल  पहाड़ी शहर के रूप में आकर्षण का केंद्र रहता है। जो सभी उम्र के पर्यटकों को आकर्षित करता है। आपको बता दें कि यहां खरीदने के लिहाज से कई बड़ी मार्केट है। इतना ही नहीं शोरूम  और डिपार्टमेंट स्टोर भी हैं। जहां आप कई यहां आप कई चीजें खरीदकर घर ले जा सकते है। जैसे  आभूषण , गर्म कपड़े, शॉल, आदि सस्ते दामों में मिल जाते है। इसके साथ ही  शिमला के माल रोड में आपको  कालीबाड़ी मंदिर , टाउन हॉल, गेयटी थिएटर और स्कैंडल प्वाइंट जैसे फैंस चीजें देखने को मिल जाएंगी। 

समरी

*शिमला की ये पांच खास जगह , जो पर्यटकों को जीने का कराती है अहसास 

*घुमक्कड़ी हमेशा शिमला को ही पहले क्यों चुनते हैं। क्योंकि पहाड़ों की सुंदरता के अलावा शिमला में घूमने की बहुत सारी ऐसी जगह हैं। जहां आप जा सकते हैं।  यहां की कई खूबसूरत चीजें आपका मनमोह लेंगी। 

*भारत में एक राज्य है ,हिमाचल प्रदेश और उस राज्य की  राजधानी है शिमला , जो पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से काम नहीं है।

*   शिमला अपने पर्यटकों के लिए  सब कुछ प्रदान करता है। पर्यटक जिसकी आशा रखते है।  बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक  झीलें, आरामदायक वातावरण और खूबसूरत हरी भरी वनस्पतियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। क्या आप जानते है कि इस  शहर को कभी-कभी हिल स्टेशनों की रानी के रूप में भीजाना जाता था। 

* शिमला के आसपास का वातावरण और उसकी  आकर्षक सुंदरता से हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। शिमला के आकर्षण के कारण हर कोई उसके प्यार में पड़ जाता है।

*  यही वजह है कि देश-विदेश के पर्यटक ज्यादातर हिमाचल में  शिमला जाना पसंद करते हैं। अगर आप  शिमला की सैर करना चाहते है तो इन  पांच खास जगहों पर घूमना बिल्कुल भी ना भूलें। 

*शिमला में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक स्कैंडल प्वाइंट है। जिसे आमतौर पर पर्यटन के लिहाज से  शिमला का केंद्र भी कहा जाता है। स्कैंडल प्वाइंट में  घाटी के अदभुत  दृश्य और  चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों के मन में एक। अलग ही सुकून ला देते है। 

* ऐसे दृश्य पर्यटकों  के लिए बहुत खुशी देते है। आपको बता दें कि शिमला में एक वार्षिक कार्यक्रम ग्रीष्मकालीन महोत्सव आयोजित किया जाता है। आप शिमला के  स्कैंडल प्वाइंट में सूरज को  सूर्यास्त और सूर्योदय होते हुए देख सकते है। जो काफी भव्य नजारा रहता है।  

*अगर आप भक्ति और धर्म में  विश्वास रखते हैं।।तो आपको शिमला में रहते हुए तारा मंदिर अवश्य आना चाहिए। तारा पर्वत की चोटी पर स्थित यह मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना बताया जाता है। 

*  इस स्थान पर सत्तारूढ़ देवता देवी तारा है।  जो एक तिब्बती बौद्ध देवी हैं।  जो देवी दुर्गा के नौ बहनों में से एक है। स्थानीय मान्यता के अनुसार मंदिर में स्थापित लकड़ी के देवता को पश्चिम बंगाल से मंगाया गया था।  हालांकि मंदिर में शांतिपूर्ण माहौल रहता है। यहां की अद्भुत वास्तुकला को देखकर पर्यटक मनमोहित हो जाते हैं। 

*शिमला का जाखू हिल 8000 फीट ऊंची और शिमला के सबसे ऊंची चोटी मानी जाती है। यह पहाड़ी पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय मानी जाती है। 

*  यह मंदिर उन सभी पर्यावरण प्रेमियों और तीर्थ यात्रियों के लिए भी खास है।  जो जाखू मंदिर से प्रसिद्ध 108 फीट लंबे हनुमान प्रतिमा को देखने आते हैं। इस मंदिर को देखने के लिए पर्यटकों का तांता पूरे साल लगा रहता है। 

*समर हिल शिमला के प्रसिद्ध रिज से 5 किलोमीटर दूर एक आकर्षक और खूबसूरत शहर है। यह शहर में  घूमने के लिए सबसे बड़े स्थान में से एक है। हरी भरी वनस्पतियों से घिरी इस पहाड़ी का शिखर सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। 

* जो देखने में बेहद ही खूबसूरत रहता है। आपको बता दें कि समर हिल की भव्यता सात पहाड़ियों में से एक है। जो इस रिट्रीट को शिमला के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। निश्चित रूप से यहां के दृश्य  आपको आवक कर देंगे। 

*माल रोड को शिमला में रोमांटिक और आकर्षक स्थलों में से एक है। यह प्लेस कपल्स के लिए काफी अच्छा रहता है। हनीमून के लिहाज से कपल्स यहां जरूर आते हैं।  इसके अलावा यह  शिमला का यह  पर्यटन स्थल  पहाड़ी शहर के रूप में आकर्षण का केंद्र रहता है। जो सभी उम्र के पर्यटकों को आकर्षित करता है। 

* आपको बता दें कि यहां खरीदने के लिहाज से कई बड़ी मार्केट है। इतना ही नहीं शोरूम  और डिपार्टमेंट स्टोर भी हैं। जहां आप कई यहां आप कई चीजें खरीदकर घर ले जा सकते है। जैसे  आभूषण , गर्म कपड़े, शॉल, आदि सस्ते दामों में मिल जाते है।

*  इसके साथ ही  शिमला के माल रोड में आपको  कालीबाड़ी मंदिर , टाउन हॉल, गेयटी थिएटर और स्कैंडल प्वाइंट जैसे फैंस चीजें देखने को मिल जाएंगी।

Related Stories

No stories found.