Travel Tips
Travel Tips Pixabay

Train में बच्चे के साथ करते हैं सफर, तो Indian Railways के ये नियम आपको ज़रूर जानने चाहिए

ट्रैन से जुड़े हुए नियम आसानी से चेक कर सकते हैं। ये खास जानकर आपको कई तरह से फायदा मिल जाएगा।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | ट्रेन से सफर करना आरामदायक होने के साथ-साथ बजट फ्रेंडली भी होता है। ट्रेन वैसे तो सभी के लिए बेहद सुविधाजनक है, पर जो माता-पिता बच्चों के साथ ट्रैवल करते हैं उनके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। बच्चों को लेकर रेलवे के कुछ नियम हैं, जिन्हें जानना हर माता-पिता के लिए ज़रूरी है।

किराए को लेकर नियम

अगर आपके बच्चे की उम्र पांच साल से कम है तो उनका अलग से टिकट लेने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, ये ज़रूरी है कि टिकट बुक करते समय आप इस बात की जानकारी ज़रूर दें कि आपके साथ एक बच्चा भी सफर कर रहा है। हालांकि, अगर आपको जरूरत लगती है तो आप बच्चे के लिए अलग से सीट बुक भी कर सकते हैं। बच्चे की डिटेल डालते समय आपसे पूछा जाएगा कि आप बच्चे के लिए अलग बर्थ लेना चाहते हैं या नहीं। वहीं, 5 साल और उससे बड़े बच्चों का पूरा किराया देना होता है।

स्पेशल बर्थ की सुविधा

भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों में स्पेशल बर्थ शुरू किए हैं। इनमें बर्थ साइड से एक्सटेंड हो जाती है, जिसमें बच्चे को साथ में सुलाया जा सकता है।

बच्चों को भी मिलता है इंश्योरेंस

आप जब टिकट बुक करते हैं तो उस समय आपसे पूछा जाता है कि क्या आप इंश्योरेंस लेना चाहते हैं? अगर आप इंश्योरेंस लेते हैं तो आपका बच्चा भी उस इंश्योरेंस में कवर होता है। उसको भी उतना ही कवरेज मिलता है जितना सामान्य टिकटधारियों को मिलता है।

Related Stories

No stories found.