राजस्थान का डेज़र्ट फेस्टिवल नहीं देखा तो क्या देखा, जल्द बनाएं घूमने का प्लान

राजस्थान में खास त्योहार की शुरुआत होगी। जहां घूमकर आपको अलग ही एहसास होगा। इसके साथ परिवार के साथ विजिट शानदार रहेगी।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राजस्थान पूरी दुनिया में अपनी शानदार संस्कृति ने लिए जाना जाता है। वहीं इसके अलावा विरासत और उत्सवों के लिए भी जाना जाता है। जनवरी फरवरी की बात करें तो यहां पर कई तरह का त्योहार मनाया जाता है। वहीं राजस्थान सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट जगह में शामिल है। इन त्योहारों में जैसलमैर डेजर्ट फेस्टिवल को मरू महोत्वस के तौर पर जाना जाता है। यह राजस्थान पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित होने वाला त्योहार है। इस त्योहार में शामिल होने के बाद आपको कालबेलिया डांस, गीत और ऊंट रेस जैसे कई शानदार गतिविधियां देखने को मिल जाएगी।

कब से कब तक जारी रहेगा फेस्टिवल

इस बार जैसलमेर का अंतरराष्ट्रीय डेजर्ट फेस्टिवल 22 फरवरी से शुरू होने वाला है, जो 24 फरवरी तक जारी रहेगा।

कहां होने वाला है जैसलमेर डेसर्ट फेस्टिवल

इस साल जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन सम गांव के पास स्थित लखमना ड्यून्स में होने वाला है।

ये होंगे खास कार्यक्रम

इस फेस्टिवल में ऊंट पोलो और ऊंट दौड़ सबसे खास आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा जिमनास्टिक ऊंट की पीठ पर बैठकर कई तरह की कलाबाजियां करने का भी मौका मिलेगा।

इसके अलावा पंगड़ी बांधने के अलावा सबसे लंबी मूंछ और मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिताएं भी खास होती हैं। फेस्टिवल में आकर आप राजस्थान का जायका चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हाथ से बनी हुई चीजों को खरीदने का फायदा ले सकते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोगों की बात करें तो हॉट एयर बैलून, पैराशूटिंग, जॉर्बिंग बॉल, क्वाड बाइकिंग जैसी और भी कई एक्टिविटीज शामिल की गई है।

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल थीम

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में हर साल ही एक थीम के साथ सेलिब्रेट करते हैं। इस साल मरु महोत्सव की थीम 'Back To The Desert' दी गई है। 22 से 24 फरवरी तक जारी रहने वाला इस फेस्टिवल की शोभायात्रा के साथ शुरुआत होगी।

कलाकार भी दिखाएंगे हुनर

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में कुछ कलाकारों का हुनर देखने को मिलेगा। जिसमें पद्मश्री अनवर खान बईया, गाजी खान बरना, कूटले खान, पेपे खान, कालबेलिया डांसर गुलाबो देवी, निजामी बंधु, तगाराम भील की प्रस्तुति भी आपका दिल छू लेगी।

Related Stories

No stories found.