Travel Tips: ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, ईको-फ्रेंडली ट्रिप के लिए फाॅलो करें ये टिप्स

अगर आपको ट्रैवलिंग का शौक तो कुछ इको फ्रेंडली टिप्स अपनाकर अपनी यात्रा को खूब शानदार और बढ़िया बना सकते हैं।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | घूमना हम सबको खास लगता है। लेकिन हर इंसान को ट्रैवल करने का अलग ही एक्सपीरियंस रहता है। आज के दौर में सस्टेनेबल फैशन का चलन हो चुका है। वैसे ही ईको फ्रेंडली ट्रैवलिंग को लेकर क्रेज भी बढ़ गया है। ये एक आसान तरीका है जिससे आप प्राकृति को खुश कर आराम से घूम सकते हैं। ट्रैवलिंग एक्सपीरिंयस को हर कोई बेहतर बनाना चाहता है। क्योंकि हमको ट्रैवलिंग के साथ नेचर का भी ख्याल रखना जरुरी है। कछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं तो जो आपका ट्रैवल एक्सपीरियंस शानदार बना सकते हैं।

सही जगह पर चुनें होटल

हम ऐसी जगह पर होटल बुक करना चाहिए जहां का माहौल थोड़ा इको फ्रेंडली रहता है। आपका होटल भी वैसी ही रहना चाहिए। आपका होटल के अलावा होम स्टे ऐसा चुनना चाहिए जो सस्टेनेबिलिटी सार्टिफिकेशन के साथ मौजूद हो। एनर्जी सेविंग से लेकर वाटर कंजर्वेशन के उपाय अपनाने की शुरुआत कर रहे हो। जब ऐसे होटल को फायदा होता है तो प्रकृति भी फायदेमंद रहती है।

पैकिंग का रखें खास ख्याल

अपने ट्रैवल के दौरान आप पैकिंग का ध्यान रख सकते हैं। आपकी पैकिंग लाइट होना जरुरी है। ट्रैवलिंग के दौरान वेस्टेज का कम करना है तो आप रियूजेबल आइटम का इस्तेमाल पर खास जोर देना पड़ जाता है। आप ज्यादा वेस्टेज को रोक सकते हैं।

लोकल और रिजनल फूड ही चुनें

जब आप ट्रैवल कर रहे हैं तो आपको लोकल या फिर रिजनल फूड ही चुनना चाहिए। इससे आप केवल स्थानीय किसानों को समर्थन देने के अलावा इंपोर्ट होने वाले फूड संबंधित कार्बन फुटप्रिंट्स को भी कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ये प्रकृति के लिए खास कदम हो सकता है। इसके अलावा खाने मे वे ही चीज आर्डर करनी चाहिए जो आप पूरी खा सके। जिससे आप फूड वेस्टेज को कम कर फायदा ले सकते हैं।

खास एक्टिविटीज पर दें ध्यान

जब आप ट्रैवलिंग करना चाहते हैं तो इसका आनंद लेने के लिए ईको फ्रेंडली चीजों का एक्टिविटी में शामिल कर सकते हैं। आप ट्रिप के दौरान वाॅकिंग के अलावा साइकलिंग, कयाकिंग और ट्रैकिंग जैसे एक्टिविटीज का खूब आनंद ले पाएंगे। जब आप ट्रिप पर होते हैं तो प्लास्टिक का कम ही इस्तेमाल करना चाहिए। आप रियूजेबल ट्रेवल किट कैरी कर सकते हैं।

सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन का चुनें विकल्प

ईको फ्रेंडली ट्रैवलिंग में आप सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन का विकल्प चुन सकते हैं। जो पूरी तरह से ईको फ्रेंडली रहता है। अगर आप शाॅट ट्रिप प्लान की योजना बना रहे हैं तो ट्रेन का विकल्प बेहतर होता है। आप को उन एयरलाइनों को चुनना चाहिए जो ईको प्रेंडली प्रैक्टिसेसे को अपनाती हैं।

Related Stories

No stories found.