Travel Tips : फैमिली के साथ बना रहे है घूमने का प्लान तो उड़ीसा की इन बेहद ही खास पांच जगहों पर जाना ना भूलें

अगर आप कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं। और ऐसी जगह जाना चाहते है। जहां प्रकृति से लेकर सांस्कृतिक जगहों का दीदार किया जा सके तो आप उड़ीसा की इन जगहों पर जा सकते है।  
Orissa trip
Orissa tripweb

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: भारत में जितने भी राज्य हैं। वह सभी अपनी संस्कृति ,  ऐतिहासिक और खूबसूरती के लिए जाने और पहचाने जाते हैं।  इन राज्यों में कई पर्यटन स्थल ऐसे हैं। जो देश है के साथ विदेशी पर्यटकों को भी खूब पसंद आते हैं और यहां लोगों का आना-जाना तो लगा ही रहता है। उड़ीसा भारत का एक खूबसूरत राज्य है। जो अपनी बेहतरीन संस्कृति के चलते दुनिया भर में पहचान जाना जाता है। समुद्र के तट पर बसे इस खूबसूरत राज्य में कई सारे पर्यटन स्थल है। को आपको मनमोहित कर देंगे।  जिंदगी में अगर आप थोड़ा सा सुकून और शांति का अहसास पाना चाहते है। तो आप को एक बार उड़ीसा की दौरे पर जरूर जाना चाहिए। आप उड़ीसा के दौरे पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ आसानी से जा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में पांच ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे जहां घूमने साथ इन खूबसूरत जगहों की यादों को समेट सकते है।

जयपोर स्थल

प्रकति प्रेमियों के लिए जयपुर उड़ीसा के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों से एक है। जयपोर शहर को  सूर्यवंशी राजवंश द्वारा स्थापित किया गया था। पूर्वी घाट पर्वत माला के बीच स्थित जयपोर उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। जो घने जंगलों और धुंध छिपी घाटियों के बीच बसा है। जो देखने में बड़ा ही खूबसूरत लगता है। इसकी  खूबसूरती देशभर के पर्यटकों को  आकर्षित करती है। आपको यहां देखने लायक स्थल जैसे  गुप्तेश्वर गुफाएं ,  दुधवा जलप्रपात  जगन्नाथ सागर है। जो हमेशा  आकर्षण का केंद्र बने रहते है। 

धौली हिल्स

धौली झील जलदया नदी के तट पर स्थित है। यह भुवनेश्वर से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इसे आमतौर पर धौली शांति सपूत के रूप में जाना जाता है। यह पर्यटकों के बीच काफी आकर्षक का केंद्र है। यहां  से आप अशोक स्तंभ, बुद्ध प्रतिमा पार्क , कई जगहों को।देख  सकते हैं। 

लिंगराज मंदिर

यह भुवनेश्वर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां भक्तों की साल भर भीड़ लगी रहती है। इस मंदिर में भगवान शिव के अलावा विष्णु की भी पूजा होती है। 

जगन्नाथ मंदिर 

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर भारत के सबसे पवित्र और प्राचीन  मंदिरों में से एक है। यहां हिंदू देवता भगवान विष्णु के अवतार जगन्नाथ को समर्पित है। यहां  प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव का भी स्थल भी है। भक्त भगवान ने जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए उड़ीसा जरूर जाते हैं। यह मंदिर चार धाम की यात्रा में शामिल है। 

कोणार्क सूर्य मंदिर

उड़ीसा का सूर्य कोणार्क मंदिर देखने में काफी अद्भुत है। इस प्राचीन मंदिर को देखने के लिए पूरे साल भक्ति की भीड़  लगी रहती है।  यह मंदिर यूनेस्को की धरोहर स्थल में शामिल है। यह मंदिर सूर्य देवता को समर्पित है। आप यहां प्राचीन मूर्ति कला से भी रूबरू हो सकते हैं। यहां कई हिंदू देवी देवताओं के चित्र प्रस्तुत है।

समरी

* फैमिली के साथ बना रहे है घूमने का प्लान तो उड़ीसा की इन बेहद ही खास पांच जगहों पर जाना ना भूलें

*अगर आप कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं। और ऐसी जगह जाना चाहते है। जहां प्रकृति से लेकर सांस्कृतिक जगहों का दीदार किया जा सके तो आप उड़ीसा की इन जगहों पर जा सकते है।  

* भारत में जितने भी राज्य हैं। वह सभी अपनी संस्कृति ,  ऐतिहासिक और खूबसूरती के लिए जाने और पहचाने जाते हैं।  इन राज्यों में कई पर्यटन स्थल ऐसे हैं। जो देश है के साथ विदेशी पर्यटकों को भी खूब पसंद आते हैं और यहां लोगों का आना-जाना तो लगा ही रहता है।

*  उड़ीसा भारत का एक खूबसूरत राज्य है। जो अपनी बेहतरीन संस्कृति के चलते दुनिया भर में पहचान जाना जाता है। समुद्र के तट पर बसे इस खूबसूरत राज्य में कई सारे पर्यटन स्थल है। को आपको मनमोहित कर देंगे।  जिंदगी में अगर आप थोड़ा सा सुकून और शांति का अहसास पाना चाहते है।

*  तो आप को एक बार उड़ीसा की दौरे पर जरूर जाना चाहिए। आप उड़ीसा के दौरे पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ आसानी से जा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में पांच ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे जहां घूमने साथ इन खूबसूरत जगहों की यादों को समेट सकते है। 

*प्रकति प्रेमियों के लिए जयपुर उड़ीसा के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों से एक है। जयपोर शहर को  सूर्यवंशी राजवंश द्वारा स्थापित किया गया था। पूर्वी घाट पर्वत माला के बीच स्थित जयपोर उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

*  जो घने जंगलों और धुंध छिपी घाटियों के बीच बसा है। जो देखने में बड़ा ही खूबसूरत लगता है। इसकी  खूबसूरती देशभर के पर्यटकों को  आकर्षित करती है। आपको यहां देखने लायक स्थल जैसे  गुप्तेश्वर गुफाएं ,  दुधवा जलप्रपात  जगन्नाथ सागर है। जो हमेशा  आकर्षण का केंद्र बने रहते है। 

*धौली झील जलदया नदी के तट पर स्थित है। यह भुवनेश्वर से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इसे आमतौर पर धौली शांति सपूत के रूप में जाना जाता है। यह पर्यटकों के बीच काफी आकर्षक का केंद्र है। यहां  से आप अशोक स्तंभ, बुद्ध प्रतिमा पार्क , कई जगहों को।देख  सकते हैं। 

*यह भुवनेश्वर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां भक्तों की साल भर भीड़ लगी रहती है। इस मंदिर में भगवान शिव के अलावा विष्णु की भी पूजा होती है। 

*उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर भारत के सबसे पवित्र और प्राचीन  मंदिरों में से एक है। यहां हिंदू देवता भगवान विष्णु के अवतार जगन्नाथ को समर्पित है। यहां  प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव का भी स्थल भी है। भक्त भगवान ने जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए उड़ीसा जरूर जाते हैं। यह मंदिर चार धाम की यात्रा में शामिल है। 

*उड़ीसा का सूर्य कोणार्क मंदिर देखने में काफी अद्भुत है। इस प्राचीन मंदिर को देखने के लिए पूरे साल भक्ति की भीड़  लगी रहती है।  यह मंदिर यूनेस्को की धरोहर स्थल में शामिल है। यह मंदिर सूर्य देवता को समर्पित है। आप यहां प्राचीन मूर्ति कला से भी रूबरू हो सकते हैं। यहां कई हिंदू देवी देवताओं के चित्र प्रस्तुत है।

Related Stories

No stories found.