Hotel Fact: होटल में 13 नंबर पर होती है पाबंदी! कारण जान कहीं कांप न जाएं रूह आपकी

होटल बुक करने को दौरान आपने गौर किया होगा कि यहां 13वी मंजिल जैसी न तो कोई फ्लोर होता है ही कोई कमरा।
Hotel Fact: होटल में 13 नंबर पर होती है पाबंदी! कारण जान कहीं कांप न जाएं रूह आपकी

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज ट्रावेल में हम बात करने जा रहे उन जगहों के होटल जहां आप अपनी यात्रा के दौरान आराम फरमाते हैं। मान लीजिए आप कभी 10 से ज्यादा फ्लोर वाले किसी बड़े होटल में ठहरे हैं तो आपने शायद नोटिस किया होगा कि होटलों में 13वां फ्लोर नहीं होता। दुनिया में कई होटल ऐसे हैं जो 12वीं मंजिल के बाद 13वीं मंजिल पर कमरा देने से डरते हैं। 13 नंबर होटल की लिफ्ट में भी नहीं है।

लोगों में डर होता है 13 नंबर को लेकर

इसका सीधा सा जवाब दिया जाए तो वजह है डर! कई होटल मालिक अपने होटलों में 13वीं मंजिल नहीं रखने से डरते हैं। यह डर ट्रिस्काइडेकाफोबिया है, जहां लोग संख्याओं से डरते हैं या सोचते हैं कि वे भाग्य से बाहर हैं। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो 13 नंबर को अपशगुन मानते हैं। कई जगहों पर इसे आत्माओं से जोड़ा जाता है।

दिल की धड़कन हो जाती है तेज

ट्रिस्काइडेकाफोबिया वाले लोग 13 नंबर को देखकर बहुत डरते हैं। इससे उनकी चिंता बढ़ जाती है और पसीना और घबराहट जैसी समस्याएं हो जाती हैं। कई लोग तो यहां तक ​​कहते हैं कि जब वे इस नंबर को देखते हैं तो उनका दिल तेजी से धड़कता है। इस वजह से होटल मालिक अपने होटलों से 13 को हटाने के लिए 13वीं मंजिल का नाम बदल देते हैं। कई तो यहां तक ​​कहते हैं कि रूम 13 बुक कराने वालों की नौकरी भी चली जाती है।

होटल मालिक 13 वे मंजिल का नाम बदल देते है

12 मंजिल से ऊपर की इमारतों में 13वीं मंजिल को कोई गायब नहीं कर सकता, अगर ऐसी चीजें हैं तो मालिक इसे कुछ और ही कहते हैं। वे इस मंजिल को 13वां नहीं कहते। कई मंजिलों पर 12वीं के बाद की मंजिलों पर 12A या 14A अंकित होता है। कई जगहों पर 14वीं मंजिल 12वीं मंजिल के ठीक बाद है। आजकल यह चलन भारत के कई होटलों में देखा जा सकता है।

डिस्क्लेमर- "इस लेख में निहित जानकारी की सटीकता या वैधता की गारंटी नहीं है।" हमारा लक्ष्य केवल जानकारी देना है। इसलिए पाठक इसे केवल जानकारी के रूप में समझें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.