पहली बार प्लेन से सफर कर रहे हैं? न हों परेशान, इन बातों का ध्यान रखें, नहीं होगी दिक्कत

पहली बार प्लेन में बैठना जहां एक्साइटिंग होता है, वहीं इसमें थोड़ी घबराहट भी होती है। कुछ बातों को ध्यान में रखकर, फ्लाइट की जर्नी स्मूद बनाई जा सकती है।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | हर किसी को हवाई यात्रा करने की इच्छा होती है। पहली बार प्लेन से सफर करने का अलग रोमांच होता है, वहीं फ्लाइट को लेकर कई लोगों में घबराहट भी होती है। हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस घबराहट से बचा जा सकता है।

पैकिंग का रखें ध्यान

अपनी पैकिंग शुरू करने से पहले अच्छे से देख लें कि फ्लाइट में कौन सी चीज़ें लेकर जाना अलाउड नहीं है। उसके साथ-साथ ये भी ध्यान में रखें कि अलग-अलग एयरलाइन में लगेज की एक लिमिट होती है। एक तय वज़न से ज्यादा का सामान आप फ्लाइट में लेकर नहीं जा सकते हैं। लगेज तय लिमिट से भारी होने पर प्रति किलोग्राम के हिसाब से चार्ज देना पड़ता है। इसलिए सामान पैक करते समय वज़न का ध्यान रखें।

एयरपोर्ट पर समय के पहले पहुंचना है जरूरी

फ्लाइट की टाइमिंग से एक घंटा पहले पहुंचकर बोर्डिंग करनी ज़रूरी होती है। एयरपोर्ट पर अलग-अलग स्तर की चेकिंग होती है, इन सबमें समय लगता है। बोर्डिंग लगभग एक घंटा पहले बंद हो जाती है, यानी इसके बाद आने पर आपको फ्लाइट में बैठने नहीं दिया जाएगा। वहीं अगर आपकी फ्लाइट किसी बिज़ी एयरपोर्ट से है तो कोशिश करें कि कम से कम दो घंटा पहले पहुंच जाएं। ताकि भीड़ होने पर भी आपको पर्याप्त समय मिल जाए।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत

अपनी एक सरकारी ID अपने पास रखें। अगर विदेश यात्रा कर रहे हैं तो अपना पासपोर्ट अपने पास रखें। वहीं हेल्थ इंश्योरेंस या ट्रैवल इंश्योरेंस ले रखा है तो उसका कार्ड भी अपने साथ रखें।

Related Stories

No stories found.