कतर की ये 5 बेमिसाल खूबसूरत जगहें, खूबसूरती देखते ही चौंधिया जाएंगी आंखें 

कतर दुनिया के सबसे अमीर देशों में गिना जाता है और यहां कई ऐसे खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: कतर दुनिया का इकलौता देश है जो अपने नियम और कायदे कानून के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। ऊंची-ऊंची इमारतें कतर की खुबसूरती में चार चांद लगाती हैं।  दुनिया के चौथे सबसे अमीर देश कतर में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यह देश अपनी  समृद्धि संस्कृति इतिहास के लिए भी विख्यात है।  अगर आप कतर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप कतर कि इन खूबसूरत जगहों पर जाना ना भूलें। 

द पर्ल

कतर के सबसे चर्चित शहर दोहा में मौजूद द पर्ल एक अट्रैक्टिव टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फॉरेन टूरिस्ट्स को कतर में फ्री होल्ड प्रॉपर्टी की फैसिलिटी देता है। समुद्र किनारे बसे होने के चलते इसकी खूबसूरती पर्यटकों का मनमोहन लेती है।

माथाफ

समकालीन कला कतर का माथाफ म्यूजियम दोहा के शहर में स्थित है। और यह एक अरब म्यूजियम है।  जो आधुनिक काल पर केंद्रित है।  इसमें 9000 से अधिक कलाकृतियां हैं। जिन्हें 25 वर्षों में हासिल किया गया है। इस म्यूजियम के बारे में वास्तव में आकर्षक बात यह है कि वह मुफ्त सटल सेवा प्रदान करते हैं। और पर्यटक इस म्यूजियम में  मुक्त भ्रमण करते हैं।

दोहा किला

दोहा किला जिसे कभी-कभी अलकुट किला भी कहा जाता है।  दोहा के केंद्र में एक प्राचीन सैन्य किला है। इसका निर्माण 19वीं सदी के अंत में किया गया था। इस किले को  अब  एक म्यूजियम के रूप में बदल दिया गया है। कतर के इतिहास और संस्कृति में उच्च रखने वालों के लिए जगह बहुत पसंदीदा जगह है। यहां आपको विभिन्न प्रकार की पारंपरिक हस्तलिप सामान्य पेंटिंग शिल्पकार व देखने को मिल जाएंगी।

इस्लामी कला म्यूजियम

कला म्यूजियम इस्लामी दुनियाभर  अपने कला के कार्यों को प्रदर्शित करता है । यह म्यूजियम शहर के केंद्र से लगभग 4 किलोमीटर दूर है और यहां टैक्सी या बस द्वारा  पहुंचा जा सकता है। इस म्यूजियम की स्थापना 2008 में हुई थी और इसमें सातवीं और 19वीं शताब्दी की इस्लामी कला का संग्रह है।  म्यूजियम में एक कैफे और एक गिफ्ट की दुकान है।  एंट्री फीस यहां पर फ्री है जिसकी वजह से पर्यटक भारी संख्या में आते हैं।

सूक वाकिफ

यह कतर की एक बड़ी मार्केट और सबसे चर्चित मार्केट है। जहां बेहतरीन वास्तु शिल्प के अलावा कढ़ाई वाले सामान मसाले इत्र की खरीदारी की जा सकती है। सूक वाकिफ शहर के केंद्र में मौजूद है। और यहां पर मौजूद कैफे रेस्टोरेंट में आप लोकल फूड का भी स्वाद ले सकते हैं। पर्यटक   खरीदारी के लिए इस मार्केट को पहली पसंद मानते हैं। 

Related Stories

No stories found.