सिक्किम की मनमोहक सुंदरता का लेने जा रहे हैं आनंद, जाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

सिक्किम जाने का प्लान बना रहे तों जाने से पहले टिप्स को ध्यान रख सकते हैं। ये आपकी ट्रिप को और शानदार बना देगा।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। पूर्वोत्तर क्षेत्र में हिमालय की तलहटी में मौजूद सिक्किम अपनी शांति और लुभावनी सुंदरता की वजह से लोगों को खूब आकर्षित करता है। ये जगह प्राकृतिक अजूबों और जीवंत संस्कृति बेहतरीन मिश्रण है, जहां लोग शांति की तलाश में पहुंचते हैं।

यदि आप एक ऐसी छुट्टी पर जाने की योजना बना रहे हैं जो पारंपरिक अनुभव का अहसास कराए तो सिक्किम जरुर विजिट करें। आइए जानते हैं सिक्किम पहुंचकर आपको किन बातों का खास ध्यान रखना होगा।

सिक्किम के अपमार्केट स्ट्रीट की शुरु करें खोज

पहले दिन आप सिलीगुड़ी या बागडोगरा हवाई अड्डे पर पहुंचे जाएंगे। गंगटोक की अपनी सड़क यात्रा के लिए एक आरामदायक टैक्सी को प्री-बुक कर सकते हैं। हवाई अड्डे से गंगटोक तक यात्रा करते समय सफर थोड़ा लंबा होगा। अच्छी सड़क की स्थिति के साथ, आप यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

बुक करें होटल

गंगटोक पहुंचने के बाद पहले से बुक किए गए होटल या आवास में चेक इन करें। गंगटोक के मुख्य बाजार में जाने से पहले अपना सामान छोड़ दें और फ्रेश हो जाएं। जिसे एमजी मार्ग के नाम से जाना जाता है। आप विभिन्न प्रकार के कैफे, रेस्तरां और शॉपिंग स्पॉट का भी मजा ले सकते हैं।

आध्यात्मिक रिट्रीट का करें एंजाॅय

दूसरे दिन, रुमटेक मठ के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं। जिसे धर्म चक्र केंद्र के रूप में भी मशहूर है। जो सिक्किम का सबसे बड़ा मठ है। इसमें एक सुंदर मंदिर, मंदिर और एक मठ है जहां भिक्षु दुनिया भर में भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का प्रसार होता है। आध्यात्मिक आश्रय शांति चाहने वाले यात्रियों के लिए एक शांत अभयारण्य प्रदान करने में मदद करता है।

प्रकृति, विरासत और रोमांच के मिश्रण का आनंद लें

हरी-भरी हरियाली और अल्पाइन वनस्पतियों से घिरा हुआ पेलिंग प्राकृतिक सुंदरता का स्वर्ग समझा जाता है। इसके सुंदर सीन और सुहावना मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा को शानदार बनाती है। खूबसूरत झरनों का भी मजा ले सकते हैं।

सिक्किम का कोई भी दौरा युकसोम शहर की ऐतिहासिक खजाने और मनोरम मठों का अनुभव लिए बिना पूरा नहीं होता। पश्चिम सिक्किम के उप-विभाजन में स्थित बेरोज़गार ऐतिहासिक शहर यात्रियों के मन और आत्मा के लिए एक शरण देता है।यहाँ पहुंचकर आपको काफी अलग एहसास होगा।

Related Stories

No stories found.