अंबानी परिवार से जुड़ी वो जगह जहां जानवरों को मिलती हैं शानदार सुविधाएं, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

अनंत अंबानी की तरफ से तैयार किए पुनर्वास को समर्पित प्रोजेक्ट वनतारा को अनंत अंबानी ने लाॅन्च किया था।
Anant Ambani
Anant Ambani Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| इन दिनों में सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की खूब चर्चा हो रही है। वहीं आपको अनंत और राधिका की प्री वेडिंग फंक्शन की फोटोज भी देखने को मिलेगी, जिसमें बाॅलीवुड की बड़ी हस्तियों के अलावा बड़े बड़े बिजनसमैन भी शामिल हैं। वहीं इस दौरान एक और चीज काफी चर्चा में बनी हुई है जो हैं मुकेश अंबानी के बेटे। हम बात कर रहे हैं अनंत अंबानी के बारे में जिसकी तरफ से तैयार किए पुनर्वास को समर्पित होने वाले प्रोजेक्ट वनतारा को उन्होंने लॉन्च किया था।

बड़े इलाके में शामिल है वनतारा

3000 एकड़ में मौजूद इस इलाके को हरे भरे जंगल के जैसा बनाया हुआ है। इस प्रोजेक्ट की बात करें, तो अभी तक लगभग 200 हाथियों को साथ रखा हुआ है। यहाँ पर आपको दूसरे जानवर भी देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही आपको पशु और पक्षी भी दिख जाते हैं। इस प्रोजेक्ट में अभी तक हाथियों के अलावा अन्य जानवरों को भी देखा गया है। यहाँ पर आपको पशु, पक्षी और सरीसृप भी देखने को मिल जाता है। जामनगर में मौजूद ऐसी जगह पर हर कोई जाना चाहता है। कुछ खासियत के बारे में आपको बताते हैं।

वनतारा है मशहूर

वनतारा के बारे में काफी लोग जान लेते हैं। ये रिलायंस की तरफ से तैयार किया एक एनिमल रेस्क्यू का सेंटर है। ये दुनिया का जाना माना सेंटर माना जाता है। अनंत अंबानी को जानवर से काफी लगाव है। पिछले दिनों में एक इंटरव्यू हुआ, जिसमें अनंत ने वनतारा के बारे में जानकारी दिया था। उन्होंने कहा कि 'ये मेरा पैशन है। जिसमें बेजुबानों की बड़ी सेवा है। यहाँ वनतारा में हाथियों के शानदार शेलटर भी बनाया है, जिसमें हाथियों को जकूजी और मसाज जैसी सुविधाएं मिलती हैं। जानवरों को भी फाइव स्टार जैसी सुविधा मिल रही है।'

कोविड के दौरान बनाया गया है सेंटर

इस सेंटर को कोविड के दौरान बनाया गया था। अंबानी के परिवार ने 3000 एकड़ में जमीन पर जंगल बनाया था। जानवरों को जंगल का एहसास दिलाने को इस एरिया को हरे भरे पेड़ों के साथ तैयार किया है। वहीं इस जगह पर जानवरों को पूरी तरह से संरक्षण दिया जाता है। पिछले कुछ सालों से 200 हाथियों और कई पक्षियों का खास ध्यान रखा गया है।

वनतारा में हाथियों के लिए खास तरह का शेलटर तैयार किया है। हाथियों के नहाने को लेकर जगह-जगह पर जलाशय बनाया है। इसमें आपको मसाज की सुविधा भी मिल जाएगी। यहाँ पर 200 हाथियों का ख्याल रखने को लेकर 500 से अधिक कर्मचारी मौजूद हैं। इसमें हाथियों के उपचार के लिए आपको कई सुविधाों से लैस हाॅस्पिटल भी खोला है। दूसरों जानवरों के लिए यहाँ पर 650 एकड़ में पुनर्वास सेंटर और 1 लाख फीट वर्ग अस्पताल भी मौजूद है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.