जीवों को एक साथ देखना चाहते है तो दक्षिण अफ्रीका के इन पांच खूबसूरत पर्यटन स्थल पर कर सकते है विजिट 

अगर आप प्रकृति और एनिमल लवर है तो आप दक्षिण अफ्रीका घूमने जा सकते हैं। क्योंकि यहां आपको कई सारे ऐसे पर्यटन  स्थल देखने को मिलेंगे। जहां इन दोनो का अद्भुत संगम है।  जिसे देखकर आप मनमोहित हो जाएंगे।
South Africa
South AfricaSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: अगर आप परिवार के साथ एक नए देश से घूमने की तलाश में हैं। जो शांति और सुकून के  साथ  प्रकृति और एनिमल का अद्भुत संगम हो तो आप दक्षिण अफ्रीका को चुन सकते हैं। यह  देश देखने में काफी अद्भुत लगता है । दक्षिण अफ्रीका पर्यटकों को लुभाने के लिए संस्कृति विरासत और विविध वन्य जीवों समेटे हुए है। यहां की  वन  भूमि उन सभी के लिए एक सच्चे स्वर्ग के रूप में है। जो असाधारण यात्रा अनुभव की तलाश में रहते हैं । दक्षिण अफ्रीका जिसे अक्सर इंद्रधनुष राष्ट्रीय भी कहा जाता है।  यहां आपको पहाड़ों में शांति वाइल्ड लाइफ का एडवेंचर और समंदर की ताजगी के तीनों खूबियां देखने को मिल जाएगी। जो आपको मस्ती रोमांस से मंत्रमुग्ध कर देंगी।

सन सिटी रिजॉर्ट

दक्षिण अफ्रीका का सन सिटी रिजॉर्ट उन जगहों में से एक है। जहां पर्यटक सबसे ज्यादा  घूमने जाते हैं। इसे साल  1979 में बनाया गया था।  सनसिटी रिजॉर्ट पिलायंस वर्ग नेशनल पार्क के बॉर्डर के करीब बना हुआ है। जो देखने में काफी अद्भुत लगता है।  वहीं इस रिसोर्ट के बारे में ऐसा बताया जाता है कि यहां का कसीनो वॉटर थीम पार्क काफी अद्भुत और मशहूर भी है l यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक इसे देखने पहुंचते हैं।

कर्स्टनबोश राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान

टेबल माउंटेन के ठीक के बगल में स्थित  कर्स्टनबोश राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान काफी प्रसिद्ध है। यहां साल भर यात्रियों की भीड़ बनी रहती है।  यह साल 1913 से स्थापित है।  इसे अपने पड़ोसी क्षेत्र की वनस्पतियों को संरक्षित करने के लिए खोला गया था। यह राष्ट्रीय उद्यान में केवल लोकल पर्यटकों की पसंदीदा जगह है बल्कि पूरी दुनिया के लोग यहां आते है। यहां उगने वाली वनस्पतियों जगह काफी शानदार और अद्भुत है।

क्रूगर नेशनल पार्क

क्रूगर नेशनल पार्क में हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं।  इस नेशनल पार्क में तकरीबन 5 शेर मौजूद हैं। अगर आप दक्षिण अफ्रीका घूमने का प्लान बना रहे हैं तो क्रूगर नेशनल पार्क जाना ना भूले। यह पार्क करीब 20 लाख हेक्टेयर से भी अधिक फैला हुआ है।

एलिजाबेथ

शांत वातावरण और गहरी नीले पानी की वजह से मशहूर एलिजाबेथ जो पहाड़ों जंगली पहाड़ों से गिरा हुआ है।  यहां आप अपने जीवनसाथी के साथ हनीमून के बारे में प्लान बना सकते हैं। यह  काफी अद्भुत और अविश्वसनीय देखने में लगता है। यहां नए जोड़ा शादी के बाद आना पसंद करते है।

फ्री स्टेट

दक्षिण अफ्रीका का दिल कहे जाने वाले फ्री स्टेट जो पहाड़ों से घिरा हुआ है और समुद्र तल से लगभग 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।  हनीमून के लिए यह जगह सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है । यह एक सुंदर और शांतिपूर्ण जगह है। जहां आपको हरी भरी पहाड़ियां प्राकृतिक सुंदरता और क्रिस्टल क्लियर बहता पानी देखने को मिल जाएगा।  यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक बनती है।

Related Stories

No stories found.