हरियाली और हसीन वादियों से भरी है मिजोरम की ये पांच खूबसूरत जगहें, एक बार गए तो वहीं के रह जायेंगे

अगर आप घुमक्कड़ी है और किसी खूबसूरत पर्यटक स्थल में घूमना चाहते हैं। जहां हरियाली और पहाड़ों से गिरा शहर हो तो आप मिजोरम को चुन सकते हैं। क्योंकि मिजोरम किसी स्वर्ग से काम नहीं है। 
Mizoram
Mizoram Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: पहाड़ों की भूमि के नाम से प्रसिद्ध मिजोरम को पर्यटन स्थल के लिहाज से बेहतरीन माना जाता है। मिजोरम भारत के सात सिस्टर राज्यों में से सबसे छोटा राज्य है।  मिजोरम भले भारत का सबसे छोटा राज्य है लेकिन यहां की खूबसूरती हर किसी को हर किसी का मनमोह लेती है।  मिजोरम राज्य को अपने संस्कृतिक परम्पराओं से लेकर  विविध जीवो , अद्भुत  झरनों  और शानदार धान की खेती की लिए अपनी एक। नई पहचान रखता है। इतना ही नहीं यह राज्य अपने घने  जंगलों और खूबसूरत घाटियों के लिए जाना जाता है। चारों तरफ हरियाली और ऊंचे पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध मिजोरम की खूबसूरती देखते ही बनती है।  यहां के पर्यटक स्थल देश ही नही बल्कि विदेश में भी प्रसिद्ध है। अगर आप मिजोरम जाने का विचार कर रहे हैं तो आप इन खूबसूरत जगहों पर विजिट  कर सकते है।

कोलासिब

मिजोरम स्टेट के दर्शनीय स्थलों में से एक कोलासिब जिला अपनी अद्भुत दृश्य के लिए विख्यात है। कोलासिब जिला सिलचर बस स्टैंड से लगभग 64 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप जब भी मिजोरम घूमने का प्लान बनाए तो हरियाली और हसीन वादियों से घिरे इस जिले का टूर करना ना भूलें। इसके साथ ही  यहां की कलाकृतियां और यहां के छोटे-छोटे पहाड़ आपका मनमोह लेंगे।

साईहा

मिजोरम में घूमने वाली जगह में साईया शहर भी शामिल है। साइया शहर समुद्र तल से 729 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।  मिजोरम के सईया शहर की जनसंख्या में पिछले सालों में एक दम से बहुत तेज गति में वृद्धि हुई है।  आपको बता दें कि पहले साईयां शहर का नाम सियाहा था।  और सियाहा का अर्थ होता है। एक हाथी का दांत होता है।  पर्यटन की दृष्टि से ये शहर बहुत लोकप्रिय शहर है। यहां आपको देखने और घूमने के लिए वन्य जीवों की विभिन्न प्रजाति, बदलता मौसम और झरने मौजूद है। जिसे पर्यटक अपने कैमरे में कैद करना नहीं भूलते।

ममित

ममित मिजोरम के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इस जगह में कई आकर्षण चीजे है। अधिकांश वन्यजीव प्रेमी मामित की यात्रा करना पसंद करते हैं। डेम्पा वन्य जीव अभ्यारण यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप यहां मयूर ,मालाबार पॉइंट, पाइन हार्नबिल, क्रेस्टेड सर्पेत सपोर्ट सफेद ईगल और एमराल्ड कबूतर देख सकते हैं। अगर आप जंगल में ज्यादा पसंद करते हैं। तो यहां पर  आप रीसस मक्का और लीफ मंकी जैसे दुर्लभ प्रजातियों को भी दे सकते हैं।

लुगली शहर

मिजोरम में लुगली शहर मिजोरम राज्य का एक प्रमुख पर्यटन  स्थल माना जाता है। लुगली का मतलब होता है।  यहां का रॉक ब्रिज जहां से  शहर से प्रकृति का अद्भुत नजारा दिखता है।  इसे देखने के लिए हर कोई बेताब रहता है। प्रकृति ने इस शहर को अपने हाथों से सजाया है। यही वजह है कि यहां के खूबसूरत दृश्य सभी को अपनी ओर आकर्षित करते है। प्रकति प्रेमियों के लिए लुगली शहर अपने-अपने खास है।

आइजोल

क्या आपने कभी धरती पर स्वर्ग देखा है।  यदि नहीं तो आइजोल निश्चित रूप से इसे साकार कर देगी। आइजोल मिजोरम राज्य की राजधानी होने के अलावा मिजोरम के सबसे पुराने शहरों और खूबसूरत जगहों में से एक है। इसके मनोरमदृश्य बेजोड़ पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। इस शहर का शांत वातावरण आपके मन,शरीर और आत्मा को शांत करता है।  अगर आप यहां घूमने आए तो आप या हंपीफाग , तामदिल झील, चनमारी, हस्तलिप संग्रहालय आदि जरूर देखें।

Related Stories

No stories found.