Wrestlers Protest: पहलवानों का गंगा में मेडल विसर्जन का ऐलान, फिर इंडिया गेट पर शुरू होगा आमरण-अनशन

पहलवान पवित्र नदी गंगा में अपने पदक डुबोने के लिए मंगलवार को शाम 6 बजे हरिद्वार पहुंचेंगे। पहलवानों ने कहा कि वह इसके बाद इंडिया गेट पर आमरण-अनशन पर बैठेंगे।
Wrestlers Protest: पहलवानों का गंगा में मेडल विसर्जन का ऐलान, फिर इंडिया गेट पर शुरू होगा आमरण-अनशन

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवान, जिन्हें दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था और जंतर-मंतर के प्रदर्शन स्थल से हटा दिया था। उन्होंने मंगलवार को एलान किया कि अपनी मेहनत से जीते हुए पदक गंगा में फेंकेंगे और इंडिया गेट पर "आमरण अनशन" करने की योजना बना रहे हैं।

इंडिया गेट पर करेंगे ‘आमरण अनशन’

रियो 2016 की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि एथलीट पवित्र नदी गंगा में अपने पदक डुबोने के लिए मंगलवार को शाम 6 बजे हरिद्वार पहुंचेंगे। साक्षी ने अपने बयान में कहा, "पदक हमारा जीवन और आत्मा है।" हम इसे गंगा में प्रवाहित कर देते हैं। यदि हम इसे गंगा में फेंक देते हैं तो हमारे जीने का कोई मतलब नहीं है, इसलिए हम इंडिया गेट पर  ‘आमरण अनशन’ करेंगे।

विनेश फोगाट ने भी साझा किया बयान

साक्षी की साथी पहलवान विनेश फोगाट ने भी इस बयान को साझा किया। मंगलवार को गंगा दशहरा के अवसर पर हरिद्वार में काफी भीड़ है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने रविवार को साक्षी के साथ विश्व कांस्य पदक विजेता विनेश फोगट और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया को गिरफ्तार किया और बाद में कानून और व्यवस्था का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

रविवार को पुलिस ने की थी कार्रवाई

जब पहलवानों और उनके समर्थकों ने महिला महापंचायत के लिए नए संसद भवन तक मार्च करने की कोशिश की तो दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर ओलंपिक चैंपियन और विश्व पदक विजेताओं को एक बस में जबरदस्ती बिठाया। पहलवानों को नए संसद भवन तक मार्च करने की अनुमति नहीं थी। विरोध कर रहे पहलवानों और उनके समर्थकों को राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में ले जाकर छोड़ दिया गया। पहलवानों को बस में लादने के बाद पुलिस ने धरना स्थल से बिस्तर, गद्दे, कूलर, पंखे, कैनवस की छत सहित अन्य सामान हटवा दिया। दिल्ली पुलिस ने घोषणा की है कि पहलवानों को फिर से प्रदर्शन स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

संयुक्त किसान मोर्चा करेगा प्रदर्शन

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने पहलवानों के साथ हुई बैठक के बाद बड़ा एलान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा 1 जून को देशभर में विरोध प्रदर्शन करेगा। ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ SKM सभी जिला और तहसील केंद्रों पर पुतला दहन करेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in