Politics: नहीं मिली ट्रेन तो बसों में सवार होकर केंद्र के खिलाफ आंदोलन के लिए रवाना हुए TMC कार्यकर्ता

Kolkata: पश्चिम बंगाल में TMC के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने शनिवार को घोषणा की TMC के कार्यकर्ता दिल्ली में केंद्र के खिलाफ आंदोलन के लिए ट्रेन ना मिलने पर बस से रवाना हुए।
TMC leader Abhishek Banerjee 
MNREGA Worker
TMC leader Abhishek Banerjee MNREGA Worker Social Media

कोलकाता, हि.स.। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की घोषणा के मुताबिक आज शनिवार को बड़ी संख्या में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता दिल्ली में केंद्र के खिलाफ आंदोलन के लिए रवाना हुए। इसके लिए अभिषेक बनर्जी के निर्देश अनुसार बसों को किराए पर लिया गया है। प्रत्येक बस में पार्टी के बड़े नेताओं को भी बैठाया गया है। रविवार शाम तक इन बसों के दिल्ली पहुंचने की संभावना है।

तृणमूल कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को देर रात जारी एक बयान में बता दिया गया था कि सुबह 9:00 बजे के करीब धर्मतल्ला से बस खुलेगी। करीब ढाई हजार से तीन हजार कार्यकर्ताओं को दिल्ली ले जाया जाएगा।

कौन होगा शामिल?

दो अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती वाले दिन से केंद्र के खिलाफ जंतर मंतर पर तृणमूल कांग्रेस का धरना प्रदर्शन होगा जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी करेंगे। इसमें कुणाल घोष, सुदीप बनर्जी समेत पार्टी प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन और अन्य बड़े नेता शामिल होंगे।

खाने पीने के लिए व्यवस्था की गई

उनके रास्ते में खाने पीने के लिए व्यवस्था की गई है। इन सभी लोगों के पास जॉब कार्ड है और 100 दिनों की रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी का काम करते हैं। मनरेगा का फंड केंद्र की ओर से रोक दिए जाने की वजह से इनके मेहनताने का भुगतान नहीं हो पाया है। इसलिए अभिषेक बनेगी ने दो अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती वाले दिन से दिल्ली में आंदोलन की शुरुआत की घोषणा की थी।

नहीं मिली ट्रेन

इसके लिए रेलवे के पास एक स्पेशल ट्रेन रिजर्व करने का आवेदन दिया गया था। रेलवे के अधिकारियों ने इसके लिए एक किराया तय किया था। वह राशि भी तृणमूल कांग्रेस ने जमा करवा दी थी। लेकिन फिर भी ट्रेन अलॉट नहीं किया जा सका। अभिषेक बनर्जी ने इसलिए पहले से ही विकल्प व्यवस्था करने को कहा था। उसी के मुताबिक बसों की व्यवस्था की गई थी।

नियम अनुसार एक सप्ताह पहले आवेदन करना पड़ता है। उसी नियम से 23 सितंबर को तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद शुभाशीष चक्रवर्ती ने आईआरसीटीसी के जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर 30 सितंबर यानी आज सुबह हावड़ा से नई दिल्ली के लिए विशेष ट्रेन का अनुरोध किया था।

उन्होंने कम से कम 20 स्लीपर कोच और खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था का आवेदन किया था। वापसी में तीन अक्टूबर को शाम के बाद नई दिल्ली से हावड़ा के लिए एक और विशेष ट्रेन का आवेदन किया गया था। उसके बाद 25 सितंबर को आईआरसीटीसी की ओर से जवाबी पत्र देकर बताया गया था की ट्रेन में 20 स्लीपर कोच तो होंगे लेकिन उसमें एक एसएलआर बोगी भी जोड़ा जाएगा। 50 लाख रुपये किराये की जानकारी दी गई थी और 11 लाख रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए कहा गया था।

मजदूरों को लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेता दिल्ली रवाना हुए

पार्क स्ट्रीट के आईडीबीआई बैंक में आईआरसीटीसी का अकाउंट है जिसमें तृणमूल कांग्रेस की ओर से किराए का भुगतान भी कर दिया गया था। लेकिन एक दिन पहले शुक्रवार शाम बता दिया गया कि ट्रेन उपलब्ध नहीं है। इसके बाद शनिवार सुबह विशेष बसों से कम से कम दो से ढाई हजार मजदूरों को लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेता दिल्ली रवाना हुए।

ईडी ने अभिषेक बनर्जी को भ्रष्टाचार के मामले में नोटिस भेजा

तृणमूल प्रतिनिधि मंडल ने इस मुद्दे पर ज्ञापन सौंपने और बातचीत के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री c से तीन अक्टूबर को समय मांगा था। लेकिन वह दिल्ली में मौजूद नहीं हैं इसलिए मुलाकात नहीं हो सकेगी। पार्टी ने केंद्रीय राज्य मंत्री से मुलाकात करने की योजना बनाई है।

इस बीच तीन अक्टूबर को ही नियुक्ति भ्रष्टाचार के मामले में अभिषेक बनर्जी को ईडी ने नोटिस भेजा है लेकिन उन्होंने पहले ही साफ कर दिया है कि वह अपनी पार्टी के कार्यक्रम में दिल्ली में होंगे। हालांकि हाई कोर्ट ने एक दिन पहले शुक्रवार को अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि तीन तारीख की जांच प्रक्रिया किसी भी तरह से बाधित न हो, यह ईडी को सुनिश्चित करना होगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in