Valentine Week: इस दिन से शुरू हो रहा है प्यार का सप्ताह, जानिए किस दिन है कौन सा डे? और इसके पीछे का इतिहास

valentine week 2024: फरवरी महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है। इस महीने में 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक के दिन को वैलेंटाइन डे के रूप मनाया जाता है।
Velentine day weak
Velentine day weak Social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। साल का दूसरा महीना यानी फरवरी का महीना आते ही दुनियाभर के प्रेमी जोड़ा खुश होने लगते हैं। उन्हे महीने की 14 तारीख यानी वैलेंटाइन डे का खास इंतजार रहता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करता है। और साथ रहने का वादा भी करता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी के बीच चलने वाले इस लव सप्ताह में कई ऐसे दिन होते हैं। जो प्रेमी और प्रेमिका के लिए बहुत ही खास माने जाते हैं। किसी दिन रोज डे किसी दिन प्रपोज डे तो किसी दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। यूं ही नहीं फरवरी को प्यार का महीना कहते हैं। इसके पीछे एक खास ऐतिहासिक कहानी भी छिपी हुई है।

क्यों खास हैं सप्ताह के 7 दिन?

हर साल फरवरी के दूसरे सप्ताह से प्रेमी जोड़ा अपने प्यार का इजहार करने लगता है। प्रेमी जोड़े के लिए सप्ताह के 7 दिन काफी खास होते हैं तो चलिए जानते हैं इन 7 दिनों में क्या कौन-कौन से" डे" होते हैं।

रोज डे

वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोज डे यानी 7 फरवरी से शुरू हो जाती है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को गुलाब देकर  अपने प्यार को स्पेशल फील करवाते हैं। कहते हैं गुलाब मोहब्बत का प्रतीक होता है। इसीलिए प्रेमी जोड़ा 7 फरवरी को रोज डे के दिन अपने पार्टनर को अलग-अलग कलर के गुलाब भेंट करता है।

प्रपोज डे

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे कहलाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को एक दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। पार्टनर इस दिन अपने दिल की बात फीलिंग के साथ सामने वाले से कहते हैं। इसलिए इस दिन को प्रपोज डे कहा गया है।

चॉकलेट डे

चॉकलेट डे वेलेंटाइन डे का तीसरा दिन होता है। इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट भेंट करते हैं। और अपनी फीलिंग का इजहार करते हैं।

टैडी डे

वैलेंटाइन डे का चौथा दिन टेडी डे कहलाता है। यह 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन पार्टनर एक दूसरे को टैडी बेयर देते हैं। टैडी ने पार्टनर अपने दूसरे पार्टनर को एहसास दिलाते हैं कि हम उनके साथ हैं।

प्रॉमिस डे

11 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के पांचवें दिन प्रॉमिस डे होता है। इस दिन पार्टनर एक दूसरे से प्यार के वादे करते हैं। और जीवनभर साथ रहने का प्रॉमिस करते हैं।

हग डे

वैलेंटाइन डे के छठवें दिन यानी 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। हग डे के दिन पार्टनर एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। कई बार पार्टनर अपनी फीलिंग का इजहार नहीं कर पाते तो वह पार्टनर को इस दिन गले लगा कर अपनी फीलिंग जाहिर करते हैं।

किस डे

वैलेंटाइन डे के सातवें दिन किस डे होता है। यह ठीक वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन पार्टनर अपने फिलिंग्स को शब्दों से बयां नहीं कर पाए तो वह किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

वेलेंटाइन डे

प्यार के सप्ताह का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है। जो 14 फरवरी को मनाया जाता है। 14 फरवरी का दिन प्रेमी जोड़े के लिए बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन पार्टनर एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करते हैं और साथ रहने के वादे भी करते हैं। वैलेंटाइन डे के दिन कई पार्टनर अपने दूसरे पार्टनर को शादी के लिए भी प्रपोज करते हैं।

क्या है वैलेंटाइन डे का इतिहास?

अगर वैलेंटाइन डे का इतिहास देखा जाए तो इसमें अलग-अलग कहानी मिलती हैं। लेकिन जिस मुख्य कहानी को दर्शाया जाता है। वह एक संत से जुड़ी हुई है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे। राजा का ऐसा मानना था कि अगर सैनिक प्यार करने लगेंगे तो वह अपने काम में एकाग्रता नहीं कर पाएंगे। और अपने काम से भटक जाएंगे। जिससे रोम की सेना कमजोर दिखाई पड़ने लगेगी। इतना ही नहीं , ऐसा कहा जाता है कि रोम के राजा ने सैनिकों पर शादी पर भी पाबंदी लगा रखी थी। वहीं दूसरी ओर संत वैलेंटाइन खूब प्यार का प्रचार प्रसार किया करते थे। जिस समय राजा प्यार पर प्रतिबंध लगाए हुए थे। उस समय संत राजा के खिलाफ जाकर कई सैनिकों की शादी करवाई थी। इसके बाद राजा नाराज हो गए और उन्होंने संत को फांसी की सजा दे दी। आपको बता दें कि संत को फांसी 14 फरवरी  को दी गई थी। इसके बाद से रोम समेत पूरी दुनिया में 14 फरवरी का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा।

कब मनाया गया पहला वेलेंटाइन डे?

दरअसल वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। दुनिया में पहली बार इसे 496 ईस्वी में वैलेंटाइन डे मनाया गया था। इसके बाद पांचवीं शताब्दी के रोम के पोप गैलेसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाए जाने का ऐलान कर दिया। इसके बाद से यह हर साल 14 फरवरी को मनाया जाने लगा। इस दिन दुनियाभर के लोग अपने प्यार का इजहार करने लगे साथ ही शादी विवाह भी करने लगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- Hindi News Today: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, आज का राशिफल, Raftaar - रफ्तार:

Related Stories

No stories found.