Volodymyr Zelenskyy and Rishi sunak
Volodymyr Zelenskyy and Rishi sunak

Russia-Ukraine war: लंदन पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति, समर्थन के लिए ब्रिटिश सांसदों का जताया आभार

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बुधवार को रूस के आक्रमण के पहले दिन से ही समर्थन देने के लिए ब्रिटेन के सांसदों के प्रति आभार व्यक्त किया। जेलेंस्की ब्रिटेन से आधुनिक हथियार हासिल करना चाहते है।

लंदन,एजेंसी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को रूस के आक्रमण के पहले दिन से ही समर्थन देने के लिए ब्रिटेन के सांसदों के प्रति आभार व्यक्त किया। जेलेंस्की ब्रिटेन से आधुनिक हथियार हासिल करने की कवायद में लंदन पहुंचे और सांसदों को संबोधित किया।

जेलेंस्की ने यूक्रेन की सेना का शुक्रिया अदा किया

जेलेंस्की ने यहां नौ सौ साल पुराने वेस्टमिंस्टर हॉल में यूक्रेन की सेना का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि मैं बहादुर सैनिकों की ओर से यहां आया हूं और आपके सामने खड़ा हूं। मैं आपकी बहादुरी के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं, हमारे इस संघर्ष में लंदन पहले दिन से ही कीव के साथ है। हाउस ऑफ कॉमंस की अध्यक्ष लिंडसे होयले ने कहा कि सांसद इस बात से अभिभूत थे कि जेलेंस्की ने खुद को जोखिम में डालकर संबोधन दिया।

जेलेंस्की गुरुवार को ब्रसेल्स की यात्रा करेंगे

यूरोपीय संघ के एक राजनयिक ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की गुरुवार को ब्रसेल्स की यात्रा करेंगे, जहां यूरोपीय संघ एक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है। यूनाइटेड किंगडम यूक्रेन की सहायता के लिए सबसे पहले आने वाले देशों में से एक था।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेनी नेता का स्वागत किया

यूक्रेनी राष्ट्रपति बुधवार को रॉयल एयर फोर्स के एक विमान से लंदन पहुंचे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेनी नेता का स्वागत किया और उन्हें गले लगाते हुए एक तस्वीर ट्वीट की। ब्रिटेन से आधुनिक हथियार मांगने की कवायद के लिए जेलेंस्की की ब्रिटेन की यह यात्रा ऐसे वक्त में हुई है, जब कीव रूस के आक्रमण को झेल रहा है। उनका भाषण सुनने के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल सैकड़ों ब्रिटिस सांसदों और संसदीय कर्मियों से खचाखच भरा था। करीब एक साल पहले रूस के हमले के बाद से यह यूक्रेन के बाहर उनकी दूसरी यात्रा है। जेलेंस्की ने दिसंबर में अमेरिका की यात्रा की थी। जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों के सांसदों को ऐसे ही संबोधित कर अपने देश के लिए समर्थन जुटाया है।

जेलेंस्की ने कहा यूक्रेन की मदद के लिए सबसे पहले आगे आने वाले देशों में ब्रिटेन

जेलेंस्की ने इंस्टाग्राम पर कहा, यूक्रेन की मदद के लिए सबसे पहले आगे आने वाले देशों में ब्रिटेन भी शामिल था और आज मैं ब्रिटिश लोगों का उनके समर्थन के लिए निजी रूप से आभार जताने के लिए लंदन में हूं। यह यात्रा ऐसे वक्त में हुई है जब ब्रिटेन सरकार ने छह संस्थाओं के खिलाफ नए चरण के प्रतिबिंधों की घोषणा की। ब्रिटेन का कहना है कि इन संस्थाओं ने रूसी सेना को उपकरणों की आपूर्ति की है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in