Earthquake Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में 129 लोगों की मौत

New Delhi: दिल्ली NCR में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली के साथ यूपी-बिहार में भी भूकंप आया है। भूकंप के झटके इतने तेज थे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।
Earthquake
Earthquake Raftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। दिल्ली-एनसीआर में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली के साथ यूपी-बिहार में भी भूकंप आया है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार में लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये। हालांकि अभी तक कहीं से किसी भी तरह से जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। लोगों का कहना है कि जब वे सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक पंखे हिलने के साथ ही उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए। करीब एक मिनट तक तेज झटके महसूस किए गए।

नेपाल में था भूकंप का केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक देर रात 11:32 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में था और गहराई जमीन के नीचे 10 किमी. थी।
इससे पहले 22 अक्टूबर को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 6.1 थी।

भूकंप आने के कुछ मिनट बाद ही लोगों में हड़कंप मच गया

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप गयी। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि भूकंप आने के कुछ मिनट बाद ही लोगों में हड़कंप मच गया। अचानक आए इस भूकंप की वजह से लोग अपने आस पड़ोस और रिश्तेदारों को फोन कर इसकी सूचना देने लगे और लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। बिहार की राजधानी पटना में देर रात तक लोग सड़क पर नजर आये।

रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता मापी गई

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का एपिकसेंटर नेपाल में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। ये भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे आया था। भूकंप का समय ऐसा रहा जब लोग खा-पीकर सोने की तैयारी में थे। झटके लगने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गये। सोशल मीडिया पर लोग वीडियो शेयर कर रहे हैं।

नेपाल में छाया भूकंप का कहर

नेपाल में आए भूकंप से अबतक 128 लोगों की मौत की पुष्टि हुई। जगह-जगह ईमारतों में दरारे पड़ गई हैं। 2015 में आए भूकंप से अबतक लोग पीड़ित हैं इसमें 9000 लोगों की जान गई थी, यह सिलसिला अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। नेपाल में लगातार भूकंप आने से लोगों में भय का माहौल है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in