Virat Kohli Test Debut: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पूरे किए 12 साल, जानिए कैसा है उनका रिकॉर्ड?

आज ही के दिन 20 जून 2011 में विराट कोहली ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं, इसके बाद से ही विराट कई बड़े टेस्ट रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं।
Virat Kohli
Virat KohliSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Virat Kohli Test Records: क्रिकेट के किंग कहे जाने वाले विराट कोहली के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन 20 जून 2011 में विराट कोहली ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं, इसके बाद से ही विराट कई बड़े टेस्ट रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं। लंबे वक्त तक विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी संभाली। विराट कोहली अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से सबसे बेहतरीन औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

विराट कोहली ने बनाए कई बड़े टेस्ट रिकार्ड्स

विराट कोहली अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा विराट कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट में बतौर कप्तान भी सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं, विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। विराट ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक बनाने के अलावा सबसे ज्यादा मैच भी जीते हैं। विराट कोहली के नाम विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकार्ड दर्ज है। बता दें कि विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में 5 बार टेस्ट मेस जीता है।

धोनी के बाद टीम के कप्तान बने थे विराट कोहली

बता दें कि महेन्द्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में कमान संभाली थी। विराट कोहली के कप्तानी में टीम इंडिया लंबे समय तक टेस्ट रैंकिंग्स में टॉप पर काबिज रही। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइनल में पहुंची, लेकिन फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा था। फिलहाल, विराट कोहली टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ चुके हैं और रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया है। फिलहाल, रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं।

Related Stories

No stories found.