Rohit, Kohli समेत इन 5 खिलाड़ियों का था आखिरी World Cup! 2027 में ये युवा खिलाड़ी ला सकते हैं ट्रॉफी

CWC 2027: वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल मैच के पहले तक टीम इंडिया की यात्रा शानदार रही। बहुत कम लोगों ने फाइनल में भारत की हार की कल्‍पना की थी।
टीम इंडिया के खिलाड़ी।
टीम इंडिया के खिलाड़ी।@BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल मैच के पहले तक टीम इंडिया की यात्रा शानदार रही। बहुत कम लोगों ने फाइनल में भारत की हार की कल्‍पना की थी। ऑस्‍ट्रेलिया ने हर क्षेत्र में भारत से अच्‍छा खेल दिखाया और छठी बार विश्‍व विजेता बना। हार बाद टीम इंडिया बेहद मायूस दिखी। दरअसल, टीम इंडिया के तमाम दिग्‍गजों के लिए यह आखिरी वनडे क्रिकेट वर्ल्‍ड कप हो सकता है। इन खिलाड़ियों में विराट कोहली, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, मो. शामी, आर अश्विन जैसे नाम हैं। अब भारतीय क्रिकेट की विरासत आगे बढ़ाने का जिम्‍मा कुछ नए खिलाड़ियों पर होगी।

ट्रॉफी लेने से पहले कोहली ने गिल को लगाया गले

हार बाद भाव शून्य हुए विराट कोहली उप विजेता टीम का पदक लेने के लिए जाने से पहले भाव शून्य दिख रहे शुभमन गिल से हाथ मिलाते और गले लगाते हैं। यह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए फाइनल मैच वाली रात का सबसे मार्मिक क्षण था। भारत के तीसरा वर्ल्ड कप नहीं जीतने के बाद यह क्रिकेट का जिम्मा अगली पीढ़ी को सौंपने का भी स्पष्ट संकेत था। कयास लगाए जा रहे कि कोहली, रोहित शर्मा और मो. शमी जैसे खिलाड़ी कुछ समय तक बने रहें, लेकिन वनडे वर्ल्‍ड कप 2027 दिलाने की जिम्मेदारी युवा पीढ़ी के कंधों पर होगी।

इन युवा खिलाड़ियों पर भरोसा

युवा खिलाड़ियों में शुभमन गिल (24 साल), श्रेयस अय्यर (28 साल), इशान किशन (25 साल), रुतुराज गायकवाड़ (26 साल), यशस्वी जयसवाल (21 साल) और ऋषभ पंत (26 साल) शामिल हैं। इनकी पहली परीक्षा अगले साल होने वाले T-20 वर्ल्‍ड कप में होगी। हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमरा, केएल राहुल और सिराज भी ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके अगले वनडे वर्ल्‍ड कप तक टीम में रहने की उम्‍मीद है। इन खिलाड़ियों को टॉप लेवल पर खेलने का पर्याप्त अनुभव है। कई अवसरों पर वे प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं।

अगला वनडे कप्‍तान कौन?

कोहली और रोहित ने कप्तानी के अतिरिक्त बोझ को भी अच्छी तरह से निभाया है। अब भविष्य का कप्तान कौन होगा? उस पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का मानना है कि श्रेयस अय्यर इसके लिए सबसे फिट हैं। उथप्पा ने कहा कि श्रेयस ने समर्पण और आत्मविश्वास का शानदार नमूना पेश किया है। उन्होंने विशेष कर नंबर चार पर विशेष छाप छोड़ी है। अगर, वह अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हैं तो उन्हें विशेष कर सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी सौंपने पर किसी को हैरानी नहीं होगी।

पांड्या को भी मिल सकती है वनडे की कप्तानी

T-20 के लिए हार्दिक पांड्या पहले से कप्‍तानी कर रहे तो उनको भी यह जिम्‍मेदारी मिल सकती है। कुछ विशेषज्ञ केएल राहुल को भी वनडे कप्तान में दावेदार मानते हैं। जसप्रीम बुमरा भी कप्‍तानी कर चुके हैं। ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्‍ली के लिए कप्‍तान रहे हैं।

आगे भी बड़े टूर्नामेंट

टीम को अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के अलावा 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी, 2026 में टी-20 वर्ल्‍ड कप और 2027 में 50 ओवर वर्ल्‍ड कप में भाग लेना है। ऐसे में भारत को भविष्य की टीम तैयार करने के लिए बड़ी सतर्कता बरतनी होगी। एक पूर्व चयनकर्ता के मुताबिक भारत को अपने बड़े खिलाड़ियों की सेवाएं लंबे समय तक नहीं मिल सकती हैं। संबंधित लोगों को अगले तीन या चार साल के लिए पहले से ही योजना बनानी होगी। जायसवाल और गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों को लगातार मौके देने होंगे, ताकि वह बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार रहें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in