15 साल के IPL में 10 साल से KKR का यह रिकॉर्ड कायम, जबड़ा फैंस ही जानते होंगे टीम के लिए पहला शतक किसके नाम

KKR in IPL: 18 अप्रैल 2008 में शुरू हुए आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइटडर्स (KKR) टॉप टीमों में है। केकेआर (KKR) 2012 और 2014 की चैंपियन रही। 2021 में उप विजेता थी।
केकेआर की टीम।
केकेआर की टीम।@KKRiders एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। 18 अप्रैल 2008 में शुरू हुए आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइटडर्स (KKR) टॉप टीमों में है। केकेआर (KKR) 2012 और 2014 की चैंपियन रही। 2021 में उप विजेता थी। 2016, 2017, 2018 में प्ले-ऑफ में टीम पहुंची थी। आईपीएल (IPL) के 15 साल के सफर में केकेआर (KKR) का एक रिकॉर्ड पिछले 10 साल से कायम है। अप्रैल और मई में खेले जाने वाले आईपीएल (IPL) के हर सीजन में टीमें नया-नया रिकॉर्ड बनाती हैं, लेकिन केकेआर (KKR) के महारिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं सकी।

एक सीजन में लगातार सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड

केकेआर (KKR) वो टीम है, जिसने आईपीएल इतिहास में एक सीजन में लगातार सबसे अधिक मैच जीती है। टीम ने 2014 में सीजन के आखिरी 9 मैचों में लगातार जीत दर्ज की थी। इस सीजन में कुल 11 मैच जीती थी। इस सीजन में केकेआर ने पहले 22 अंकों के साथ टॉप-4 में क्वालीफाई कर लिया था। गौतम गंभीर की कप्तानी में दूसरी IPL ट्रॉफी जीती थी। दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स है, जिन्होंने लगातार 8 मैच अपने नाम किए हैं। तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स और RCB ने लगातार 7-7 मैच जीती है।

ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था केकेआर के लिए पहला शतक

ब्रेंडन मैकुलम ने 158 रन बनाए थे। सीएसके के लिए माइकल मेसी ने पहला शतक जड़ा था। मुंबई इंडियंस टीम के लिए सनथ जयसूर्या ने पहला शतक लगाया था। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए शॉन मार्स ने 115 रनों की पारी खेली थी। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पहला शतक एबी डिविलियर्स ने लगाया था।

इस सीजन में इनके कंधे पर अहम जिम्मेदारी

आईपीएल 2024 में केकेआर का मेंटर गौतम गंभीर हैं। चंद्रकांत पंडित मुख्य कोच हैं। टीम के कप्तान दिग्गज बल्लेबाज श्रेयस अय्यर हैं। श्रेयस को जूनियर विराट कोहली कहा जाता है। यह 2023 का आईपीएल नहीं खेल सके थे। 2022 में केकेआर ने इन्हें टीम में शामिल किया था और कप्तानी भी सौंपी थी।

कप्तान श्रेयस का आईपीएल कॅरियर

29 वर्षीय श्रेयस अय्यर ने 2015 में आईपीएल में खेलना शुरू किया थ्ज्ञा। यह इस क्रिकेट लीग में अब तक 101 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान 125.38 की स्ट्राइक रेट से 2766 रन बनाए हैं। 19 अर्धशतक जड़े हैं। 99 छक्के लगाए हैं।

ये 2 सदस्य बदल देंगे टीम की किस्मत!

टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गेन बताते हैं कि मेंटर गौतम गंभीर और कप्तान श्रेयस अय्यर इस सीजन में टीम की किस्मत बदल सकते हैं। दरअसल, 2022 और 2023 में टीम सातवें स्थान पर रही थी।

टीम की संभावित प्लेइंग-11

विकेट कीपर रहमानुल्लाह गुरबाज, कप्तान श्रेयस अय्यर, उप कप्तान नीतीश राणा, जेसन रॉय/वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन, सुयश शर्मा, वरुण चक्रवर्ती।

टीम से रिलीज हुए खिलाड़ी

केकेआर ने इस सीजन में 12 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इनमें शाकिब अल हसन, लिट्टन दास, आर्य देसाई, डेविड वीसा, शार्दुल ठाकुर, नारायण जगदीशन, मनदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, लोकी फर्ग्युसन, उमेश यादव, टिम साउदी, जॉनसन चार्ल्स आदि शामिल हैं।

रिटेन खिलाड़ियों के नाम

नीतीश राणा, रिंकू सिंह, रहमानुल्लाह गुरबाज, श्रेयस अय्यर, जेसन रॉय, सुनील नरेन, सुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती।

गौतम गंभीर की कैप्टेंसी में 2 ट्रॉफी

कोलकाता नाइट राइडर्स 2019 से अब तक अंतिम-4 में नहीं पहुंच सकी है। गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम 2 बार ट्रॉफी जीती थी। बताते चलें आईपीएल 2023 में श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में नीतीश राणा ने कप्तानी की थी, लेकिन टीम को अगले चरण तक ले जा नहीं सके थे।

आरसीबी से हुआ था पहला मुकाबला

आईपीएल एवं केकेआर का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के बीच हुआ था। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में यह मुकाबला खेला गया था। इसमें केकेआर के ओपनर ब्रेंडन मैक्कुलम ने 73 गेंदों पर नाबाद 158 रन बनाए थे। इसके लिए यह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। आईपीएल के पहले प्लेयर ऑफ द मैच भी मैक्कुलम हैं। तब टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे। इनकी कप्तानी में टीम ने आरसीबी को 140 रनों से हराया था। आरसीबी के कप्तान राहुल द्रविड़ थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.