Asia Cup 2023 Final: टीम इंडिया 10 साल में हारी है 4 फाइनल मैच, इतने साल से कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीती

Team India Odi Match Record: एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार को होना है। टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से होगा। यह मैच टीम इंडिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
टीम इंडिया।
टीम इंडिया। सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार को होना है। टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से होगा। यह मैच टीम इंडिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले 5 साल से टीम कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीती है। वहीं, 10 साल में 4 फाइनल मैच हारी है। टीम इंडिया 2018 में आखिरी बार मेजर ट्रॉफी जीती थी। 14वें एशिया कप का यह मुकाबला UAE में खेला गया था।

2013 में आखिरी बार जीता था ACC का मेगा इवेंट

तब से टीम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के 5 और एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के 1 इवेंट में भाग ले चुकी है। हमारी टीम इनमें से एक में भी टूर्नामेंट में चैंपियन नहीं बन सकी। ICC और ACC के मेगा इवेंट क्रिकेट के मेजर टूर्नामेंट कहे जाते हैं। भारत ने 2013 में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ICC इवेंट जीता था। 2018 में एशिया कप के रूप में आखिरी ACC इवेंट अपने नाम किया था।

10 साल में 13 टूर्नामेंट खेले, 2 बार ही जीते एशिया कप

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2013 में ICC की चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। उस वक्त से टीम इंडिया ने ICC और ACC के 13 टूर्नामेंट खेले। मगर, सफलता 2 बार ही एशिया कप में मिली। 2016 और 2018 में एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था।

टी-20 वर्ल्ड कप 4 खेले, नॉकआउट में 3 बार हारे

2014 में बांग्लादेश में आयोजित टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी। 2016 में अपनी मेजबानी में भी टीम सेमीफाइनल में थम गई। 2021 में UAE में हुए टी-20 वर्ल्ड कप नॉकआउट में भी नहीं पहुंची। ऑस्ट्रेलिया में 2022 में हम सेमीफाइनल में हारे। इससे पहले 2015 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। इसमें भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारी थी। 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में हुआ, तब भी टीम को सेमीफाइनल में शिकस्त मिली थी।

पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल हराया

2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही टीम इंडिया ने आखिरी बार ICC ट्रॉफी जीती थी। उस समय से अब तक एक बार यह टूर्नामेंट हुआ। इंग्लैंड ने 2017 में टूर्नामेंट की मेजबानी की। भारत ने ग्रुप स्टेज में टॉप कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। बांग्लादेश को सेमीफाइनल हराकर टीम फाइनल में भी पहुंच गई, लेकिन लीग मैच में हमसे हारने वाली पाकिस्तान टीम खिताबी मुकाबले में भारी पड़ी।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में लगातार 2 फाइनल में शिकस्त

टीम इंडिया ने 2 बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिन का फाइनल खेला है। मगर, दोनों में टीम को फाइनल में हार मिली।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in