बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: भारत के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले स्मिथ, वॉर्नर ने नागपुर की पिच का लिया जायजा

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने भारत के खिलाफ 09 फरवरी से शुरु हो रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच से पहले नागपुर की पिच का जायजा लिया।
smith and warner
smith and warner

नागपुर, एजेंसी। स्टार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने भारत के खिलाफ 09 फरवरी से शुरु हो रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच से पहले नागपुर की पिच का जायजा लिया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम, नागपुर में होगा।

भारत के खिलाफ स्मिथ का रिकॉर्ड

स्मिथ का भारत में असाधारण रिकॉर्ड है। उन्होंने छह मैचों और 12 पारियों में 60.00 की औसत से 660 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से तीन शतक और एक अर्धशतक निकला है, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 178 रन है। दूसरी ओर, वॉर्नर उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में भारत के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक होंगे। भारत के खिलाफ आठ टेस्ट और 16 पारियों में उन्होंने 24.25 की औसत से केवल 388 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से सिर्फ तीन अर्धशतक निकले हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 71 है। 

स्पिन गेंदबाजी के अनुकूल पिच

क्रिकेट.कॉम.एयू के अनुसार, मैच से ठीक दो दिन पहले पिच सूखी है और ढीली दरारें हैं, जो निश्चित रूप से दोनों पक्ष स्पिन गेंदबाजों को अपने प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार करेंगे। पिच के बारे में बताते हुए स्मिथ ने संवाददाताओं से कहा, "पिच काफी सूखी है, खासकर एक छोर। मुझे लगता है कि यह थोड़ा स्पिन लेगा, विशेष रूप से बाएं हाथ के स्पिनर इस पर काफी खतरनाक शामिल होंगे। वहां एक खंड है जो काफी सूखा है।"

विकेट में नहीं होगा उछाल

उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा, मैं वास्तव में इस पर एक अच्छा गेज नहीं प्राप्त कर सकता। मुझे नहीं लगता कि विकेट में उछाल होगा, मुझे लगता है कि यह तेज गेंदबाजों के लिए काफी फिसलन भरा होगा और शायद थोड़ा ऊपर-नीचे होगा। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे डाउन मूवमेंट होगा।"

भारत के पास अच्छे स्पिनर

भारत स्पिन के अनुकूल उपमहाद्वीप की परिस्थितियों और रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल जैसे विश्व स्तरीय स्पिनरों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना सकता है। ऑस्ट्रेलिया का भारत का आखिरी दौरा 2017 में था। भारत ने वह सीरीज 2-1 से जीती थी। 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीतने के बाद भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का वर्तमान धारक है।

Related Stories

No stories found.