Sports News :रिहैबिलिटेशन अवधि के दौरान सकारात्मक रहा और मजबूत वापसी को लेकर आश्वस्त था - जसप्रीत बुमराह

Jaspreet Bumrah अपने चोट से ठीक होने के बाद आयरलैंड के साथ होने वाले श्रृंखला में भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे !
Jaspreet Bumrah
Jaspreet BumrahSUNIL

नई दिल्ली, 18 अगस्त: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने लगभग एक साल बाद आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में वापसी की है, ने बताया कि उन्होंने अपनी रिहैबिलिटेश अवधि के दौरान सकारात्मक मानसिकता बनाए रखी और मजबूत वापसी करने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार महसूस किया। पिछले साल की चोट के बाद वापसी करने वाले 29 वर्षीय बुमराह के ऊपर अब टीम की कप्तानी की भी जिम्मेदारी भी है।

बुमराह, जो कुछ द्विपक्षीय खेलों के अलावा आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की फाइनल जैसे महत्वपूर्ण खेलों में नहीं खेल पाए, अब फिर से टीम में वापसी कर रहे हैं और उन्होंने यह प्रमाणित किया है कि उनके पास किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है और वे अपनी गेंदबाजी को उन्नत करने में सक्षम हैं।

बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहकर बताया, "आपको अपने शरीर का सम्मान करना होगा और उसे ठीक होने के लिए समय देना होगा। जैसे ही मेरा शरीर ठीक हुआ, मैं समझ गया कि मैं अधिक कर सकता हूं। मैं पीछे नहीं हट रहा हूं। मैंने सिर्फ एनसीए में ही नहीं, बल्कि गुजरात टीम के साथ भी काफी समय नेट पर क्रिकेट के सभी प्रारूप का प्रशिक्षण किया। अब मेरे पास कोई समस्या नहीं है। मेरे शरीर में अच्छा महसूस हो रहा है।"

दाये हाथ के गेंदबाज ने मजबूती से यह बताया कि उन्होंने अपनी रिहैबिलिटेश अवधि के दौरान सकारात्मक रहने का प्रयास किया और वापसी के लिए उन्होंने खुद को तैयार रखा।

उन्होंने यह भी कहा, "जब आपकी चोट गंभीर हो जाती है तो आपकी मानसिकता कई बार गिर सकती है। लेकिन मैंने आत्म-संदेह करने की जगह खुद को सकारात्मक रखने का प्रयास किया और मजबूत रूप से वापसी करने का विश्वास किया।"

उन्होंने जारी रखा, "मैं खुद का सम्मान करता हूं। मैंने कभी यह नहीं सोचा कि मेरे बुरे दिन समाप्त हो गए हैं या मैं वापस नहीं आ सकता, क्योंकि मैंने कभी भविष्य की चिंता नहीं की। मैं इस चोट का समाधान ढूंढ रहा था और जब समाधान आया, तो मुझे आशा हुई कि मैं वापस आ सकता हूं और अपने तरीके से प्रदर्शन कर सकता हूं।"

उन्हें पूछा गया कि क्या उन्हें रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की टिप्पणियों से तनाव होता है, तो उन्होंने कहा कि वह दूसरों की बातों से तनाव में नहीं आते।

उन्होंने अपेक्षाओं के बारे में कहा, "मैं दूसरों की राय का सम्मान करता हूं, लेकिन चाहे वे सकारात्मक हों या नकारात्मक, मैं उन्हें गंभीरता से नहीं लेता। मैं खुद को परेशान नहीं करने देना चाहता। मैं अपनी उम्मीदें नहीं बढ़ाना चाहता। मैं वापस आया हूं और अब मैं सिर्फ खेल का आनंद लेने के लिए हूं। मेरी मानसिकता केवल अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए है।"

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in