Sports News : गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा की नजरें गोल्ड पर, फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया

World Athletics Championship 2023 : पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है।
Neeraj Chopra
Neeraj ChopraSUNIL

नई दिल्ली/बुडापेस्ट,, 25 अगस्त रफ़्तार डेस्क /हि.स.: भारत के 'गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को हंगरी के बुडापेस्ट में प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पुरुषों के भाला फेंक की फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने ग्रुप ए क्वालीफायर में 88.77 मीटर का एक शानदार थ्रो किया, जो 83.00 मीटर के क्वालीफाइंग मार्क को पार कर गया। इस शानदार प्रदर्शन के साथ, नीरज ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी पात्रता प्राप्त की है।

नीरज चोपड़, जिन्हें विश्व एथलेटिक्स में 'गोल्डन बॉय' के रूप में जाना जाता है, विश्व के उच्चतम स्तरीय खिलाड़ियों में शुमार होते हैं। उन्होंने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और उन्हें पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में प्रवेश करने के लिए क्वालीफाई कर लिया। नीरज चोपड़ ने पिछले साल, 25 वर्षीय टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था, और वे पहले ही ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले हैं। उनकी शानदार प्रदर्शन क्षमता का परिचायक है, और वे डायमंड लीग भी जीतने वाले हैं।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 19वां संस्करण हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में 27 अगस्त तक आयोजित हो रहा है, और पुरुषों के भाला फेंक प्रतियोगिता फाइनल के लिए क्वालीफाई कट 83.00 मीटर निर्धारित किया गया है। इसमें कम से कम 12 खिलाड़ी उतरेंगे, और नीरज चोपड़ा भी उनमें शामिल होंगे। भारत के इस एथलीटिक्स के स्टार ने बुडापेस्ट में 15 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने का मौका पाया है। नीरज चोपड़ा का फाइनल में क्वालीफाई करना भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। भारत ने अब तक विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कोई भी स्वर्ण पदक नहीं जीता है।

नीरज चोपड़ा के फाइनल में क्वालीफाई करने से भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने की संभावना बढ़ गई है। नीरज चोपड़ा दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली भाला फेंक खिलाड़ियों में से एक हैं। वह 2018 में जूनियर विश्व चैंपियन बने थे और 2020 में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतकर भारत के लिए इतिहास रच दिया था। नीरज चोपड़ा का लक्ष्य बुडापेस्ट में स्वर्ण पदक जीतना है। वह दुनिया के शीर्ष क्रम के भाला फेंक खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके पास स्वर्ण पदक जीतने की पूरी संभावना है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in