World Athletics Championships: 9 दिनों में बने इतने रिकॉर्ड, 195 देशों के एथलीटों में भारत ने क्या पाया

World Athletics Championships 2023: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप बुडापेस्ट का रविवार को समापन हो गया। नौ दिनों के रोमांच के बीच दिग्गज एथलीटों ने अपनी छाप छोड़ी।
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, जिसका रविवार की रात समापन हो गया।
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, जिसका रविवार की रात समापन हो गया।सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप बुडापेस्ट का रविवार को समापन हो गया। नौ दिनों के रोमांच के बीच दिग्गज एथलीटों ने अपनी छाप छोड़ी। वहीं, युवा खिलाड़ी वैश्विक चैंपियन के रूप में उभरे। 195 देशों (साथ ही एथलीट शरणार्थी टीम) के रिकॉर्ड 2100 एथलीटों ने हंगरी की राजधानी में प्रतिस्पर्धा में अपना दमखम दिखया। वहीं, इस चैंपियनशिप को 120 देशों के 400,000 से अधिक दर्शकों ने टिकट लेकर देखा। टूर्नामेंट में एक विश्व रिकॉर्ड, एक विश्व अंडर-20 रिकॉर्ड, सात चैंपियनशिप रिकॉर्ड, 11 क्षेत्र रिकॉर्ड और 73 राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए गए।

इन विदेशी एथलीट ने जीते गोल्ड मेडल

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अमेरिकी धावक नूह लायल्स और शा'कारी रिचर्डसन ने गोल्ड मेडल जीता है। इनके अलावा केन्याई मध्य दूरी की दिवा फेथ किपयेगॉन, डच 400 मीटर बाधा दौड़ विशेषज्ञ फेम्के बोल, प्रमुख स्पेनिश वॉकर अल्वारो मार्टिन और मारिया पेरेज ने कई गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। लायल्स ने 100 मीटर और 200 मीटर में दो गोल्ड मेडल जीतकर यूएसए पुरुषों की 4x100 मीटर रिले टीम को जीत का स्वाद चखाया। जबकि, रिचर्डसन ने 100 मीटर में अपना पहला वैश्विक खिताब जीता और 10.65 सेकंड में चैंपियनशिप रिकॉर्ड बनाया। महिलाओं की 4x100 मीटर रिले में यूएसए टीम को दूसरा चैंपियनशिप रिकॉर्ड बनाने में भी मदद की।

1500 एवं 5000 मीटर जीतने वाली पहली महिला किपयेगॉन

इस साल किपयेगॉन ने ऐतिहासिक डबल हासिल कर लिया। इसके साथ ही वह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 1500 मीटर और 5000 मीटर दोनों जीतने वाली पहली महिला बन गईं हैं। मार्टिन (20 किमी और 35 किमी रेस वॉक) और पेरेज (20 किमी और 35 किमी रेस वॉक) ने गोल्ड मेडल जीतकर स्पेन को रेस वॉक स्पर्धा में महिला और पुरुष वर्गों में स्वर्णिम सफलता उपलब्ध कराई।

बोल ने डच महिलाओं की अंतिम इवेंट में दिलाई जीत

बोल ने डच महिलाओं की 4x400 मीटर टीम को अंतिम इवेंट में आखिरी मौके पर जीत दिलाकर इस टूर्नामेंट का समापन किया। फिर उन्होंने 400 मीटर बाधा दौड़ में अपना पहला व्यक्तिगत विश्व खिताब जीता। वेनेजुएला की युलीमार रोजास ने चौथा विश्व ट्रिपल जंप खिताब जीता है। लायल्स (200 मीटर), किपयेगॉन (1500 मीटर), जोशुआ चेप्टेगी (10,000 मीटर), ग्रांट होलोवे (110 मीटर बाधा दौड़) और कार्स्टन वारहोम (400 मीटर बाधा दौड़) ने तीन खिताब अपने नाम कर लिए हैं।

भाला फेंक में भारत को गोल्ड मेडल

पुरुषों की भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में भारत के गोल्डन ब्वॉय एथलीट नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है। इसी प्रतिष्पर्धा में पाकिस्तान के नदीम ने रजत पदक जीता है। इन सभी शानदार उपलब्धियों के साथ चैंपियनशिप का समापन हुआ।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in